Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

भारत में बैन नहीं होगा PUBG गेम, जान लीजिए असिलियत

Published

on

Loading

इन दिनों दुनियाभर में मोबाइल पर एक गेम सबसे ज्यादा खेला जा रहा है। इस पॉपुलर गेम का नाम PUBG (PlayerUnknown’s Battlegrounds) है। भारत में ये गेम मार्च 2017 में जारी हुआ था। यहां भी इसके काफी दीवाने हैं।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

बता दें, इस गेम को जापानी थ्रिलर फिल्म ‘बैटल रोयाल’ से प्रभावित होकर बनाया गया। इस फिल्म में सरकार छात्रों के एक ग्रुप को जबरन मौत से लड़ने भेज देती है। PUBG में भी ऐसा ही होता है। इस गेम में करीब 100 खिलाड़ी किसी टापू पर पैराशूट से छलांग लगाते हैं, हथियार खोजने के बाद एक-दूसरे को तब तक मारते रहते हैं जब तक उनमें से केवल एक ना बचा रह जाए।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

हाल ही में एक एक खबर खूब वायरल हो रही है, कहा यह जा रहा है कि भारत में पबजी को बैन का आदेश जारी कोर्ट की ओर से जारी किया गया है। पबजी को लेकर कई पोस्ट सामने आए। आइए जानते है कि क्या लिखा था इन पोस्ट में –

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

पहले पोस्ट के मुताबिक – गुजरात पुलिस उन लोगों पर सख्त कार्रवाई करेंगी, जो सरेआम मोबाइल गेम PUBG खेलते पाए जाएंगे। और दूसरे पोस्ट में लिखा था, “महाराष्ट्र हाईकोर्ट” ने इस गेम को बैन कर दिया है। बता दें, महाराष्ट्र हाईकोर्ट नाम की कोई चीज है ही नहीं। महाराष्ट्र में हाईकोर्ट का नाम बॉम्बे हाईकोर्ट है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

पोस्ट कहता है, “आपको सूचित किया जाता है कि PUBG कोई ऑपरेशन नहीं करेगा और Tencent Games Corporation को कानूनी नोटिस भेजे गए हैं।”

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

इसमें लिखा है, “अगर कोई सार्वजनिक जगहों पर PUBG खेलते पाया गया, तो उस व्यक्ति के ख्लाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और उसका मोबाइल फोन जब्त कर लिया जाएगा।”

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

इस पोस्टर के भी असल होने को लेकर संदेह है। तब एक यूजर ने इसकी असिलियत जानने के लिए गुजरात पुलिस को ट्वीट किया तो उन्हें तत्काल ये जवाब मिला, इसमें लिखा था – “ये फर्जी है। #GujaratPolice ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया”।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending