Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने अब रेलवे ने चुना ईआई

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 16 दिसम्बर (आईएएनएस)| संकेत विफलता (सिग्नल फेल्योर) को रोकने के लिए कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) अपनाने के बाद भारतीय रेलवे ने वरिष्ठ अधिकारियों की मदद के लिए अब भावनात्मक बुद्धिमता (ईआई) का विकल्प चुना है ताकि सेवा वितरण प्रणाली में तेजी और अधिक निर्णायक तरीके से सुधार किया जा सके।

रेलवे वक्त-वक्त पर तनाव और संबंधित अधिकारियों के बीच सहानुभूति की कमी सहित विभिन्न कारणों से उच्च स्तर पर अनिश्चितता से जूझता रहता है।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “कभी-कभार ऐसे हालात होते हैं, जहां अधिकारी मांग की स्थिति में तनाव को बर्दाश्त नहीं कर पाते, जिससे फैसलों को प्रभावित किया।”

रेलवे में बदलाव के लिए भावनात्मक रूप से समझदार नेतृत्व रणनीतियों की रचना हेतु सार्वजनिक स्तर पर एक अभ्यास चल रहा है ताकि सभी शीर्ष स्तर के अधिकारियों को विश्व स्तर पर प्रमाणित मास्टर ट्रेनर द्वारा आयोजित ईआई प्रशिक्षण दिलाया जा सके।

कनाडा के मल्टी हेल्थ सिस्टम द्वारा विकसित और सश्रम अनुसंधान व पुष्टि पर आधारित ईआई पाठ्यक्रम मॉडयूल का मकसद उन हालात में समस्याओं क समाधान निकालने के लिए अधिकारियों को सक्षम बनाना है, जिसमें भाव शामिल होते हैं, विशेषकर ग्राहक से सामना किए जाने वाले हालात में।

एक कार्यशाल में भाग लेने वाले एक विभागीय रेलवे प्रबंधक ने कहा, “अध्ययन में पाया गया कि उच्च भाव बुद्धि वाले लोग अपने काम में अधिक प्रभावकारी होते हैं। तनावपूर्ण या कठिन परिस्थितियों से निपटना और विश्वास करना कि वह सकरात्मक तरीके से इस हालात को संभाल सकता है यही ईआई मॉडयूल का मुख्य मकसद है।”

वड़ोदरा स्थित भारतीय रेल राष्ट्रीय अकादमी में होने वाले इस पाठ्यक्रम के पहले बैच में सभी महाप्रबंधक व विभागीय रेलवे प्रबंधक हिस्सा लेंगे और इसे चरणबद्ध तरीके से अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के लिए बढ़ाया जाएगा।

मॉडयूल में आत्म-धारणा, आत्म-अभिव्यक्ति, समस्या-निवारण और तनाव प्रबंधन जैसे कई अंश शामिल हैं। यह प्रतिभागियों में सहानुभूति, लचीलापन, ²ढ़ता, तनाव सहनशीलता और आवेग नियंत्रण जैसे क्षेत्रों में उनकी समझ को गहरा बनाएगा और उन्हें आगे के विकास के लिए अवसर प्रदान करेगा।

 

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending