Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

इस कोर्स को करने के बाद बन जाएंगे लखपति, हर साल होगी 8 लाख रुपए की कमाई!

Published

on

Loading

नई दिल्ली। किसी भी कोर्स पर लाखों रुपए खर्च करने के बाद नौकरी न मिलना देश की गंभीर समस्याओं में से एक है। यही वजह है कि पारंपरिक कोर्स की तुलना में प्रोफेशनल कोर्स की डिमांड इन दिनों भारत में काफी बढ़ गई है। इन कोर्सेस को करने के बाद लोगों को नौकरियां काफी हद तक आसानी से मिल जाती हैं।

आज हम आपको एक ऐसे प्रोफेशनल कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप 8 लाख रुपए सालाना की कमाई कर सकते हैं। इस कोर्स का नाम सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (CPF) है। इस कोर्स को दुनिया के लगभग 26 देशों ने अपनाया है।

इस कोर्स को करने पर सिर्फ 35 हजार रुपए का खर्च आएगा। वहीं सालाना आपको 8 लाख रुपए तक इनकम हो सकती है। अगर आप जी तोड़ मेहनत करें तो आप केवल 1 माह में इस कोर्स को पूरा कर सकते हैं। वैसे 11 माह तक आपको चार एग्जाम पास करने का मौका मिलता है।

भारत में भी निवेश के लिए अब इनका चलन बढ़ता जा रहा है। इसीलिए सीएफपी की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। भारत में 50,000 से ज्यादा फाइनेंशियल प्लानर के लिए ओपनिंग हैं।  सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर बनकर आप पर्सनल फाइनेंस जैसे कि इन्‍श्‍योरेंस प्लानिंग, टैक्स प्लानिंग और एस्टेट प्लानिंग आदि का काम कर सकते हैं।

सीएफपी का कोर्स कोई भी इन्‍श्‍योरेंस एजेंट, इन्‍श्‍योरेंस केपीओ प्रोफेशनल्स, कॉमर्स ग्रैज्युएट, स्टूडेंट्स जिनको फाइनेंशियल प्‍लानिंग में दिलचस्पी हो, कर सकते हैं। सीएफपी का कोर्स करने पर आपको 35,000 रुपए का खर्च आएगा।

आप इस कोर्स के देश की कई संस्थानों से कर सकते हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई), फाइनेंशियल प्लानिंग स्टैंडर्ड बोर्ड ऑफ इंडिया (एफपीएसबीआई), इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ फाइनेंशियल प्लानिंग जैसे इंस्टीट्यूट से ये कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा कई अन्य यूनिवर्सिटी भी इस कोर्स में एडमिशन लेती हैं।

सीएफपी की डिग्री करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन इसे करने के बाद कमाई की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। इस कोर्स को करने वाले को नौकरी मिलने में आसानी होती है। वहीं इसे करने के बाद बिजनेस भी किया जा सकता है।

पेस्केल डॉट कॉम के मुताबिक, भारत में एक सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर की औसत सैलरी 3.50 लाख रुपए सालाना है। मिडिल लेवल में 5 लाख और सीनियर लेवल पर 8 लाख रुपए तक सालाना कमा सकते हैं।

अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन के बाद एक माह के भीतर पहला इग्जाम देना होता है। इसके लिए तीन और एग्जाम पास करने के बाद आप सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर बन जाएंगे।

वैसे तो आपको ये 4 एग्जाम 11 माह के भीतर पास करने होते हैं, लेकिन आप ये चारों एग्जाम 1 माह में भी पास करके सर्टिफिकेट ले सकते हैं। जाहिर सी बात है कि इसके लिए आपको मेहनत काफी करनी पड़ेगी।

 

नेशनल

कर्नाटक के मंत्री बोले- मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए

Published

on

Loading

बेंगलुरु। कर्नाटक के मंत्री शिवराज तंगाडागी ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने वाले युवकों और छात्रों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए। मंत्री ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में वोट मांगने के लिए शर्म आनी चाहिए, क्योंकि वह विकास के मोर्चे पर भी विफल रही है।

“दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था”

तंगाडागी ने कहा, “उन्हें शर्म आनी चाहिए। वे विकास का एक काम तक नहीं कर पाए, फिर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं। उन्होंने दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसी को नौकरी दी। जब नौकरियों के बारे में पूछो तो वे कहते हैं- पकौड़े बेचो, उन्हें शर्म आनी चाहिए।” कोप्पल जिले के करातागी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, अगर कोई छात्र या युवक अब भी ‘मोदी-मोदी’ कहे तो उन्हें थप्पड़ मारे जाने चाहिए

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने मंत्री की टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के बहुत बुरी तरह से हारने को भांपकर वे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं और वे प्रधानमंत्री मोदी को तानाशाह कहते हैं!” भाजपा ने निर्वाचन आयोग को याचिका देकर मंत्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Continue Reading

Trending