Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उत्तर प्रदेश में हुई मंत्री परिषद की बैठक, मिली कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की मंत्री परिषद की बैठक मंगलवार को हुई है। इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। मंत्री परिषद की बैठक के बाद प्रेस वार्ता भी हुई।

यूपी मंत्रिपरिषद बैठक में इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

 – अमृत योजना के तहत आगरा में सीवरेज योजना के लिए 353 करोड़ रुपए के अनुमोदन का प्रस्ताव पास हुआ
आगरा,मथुरा, वाराणसी प्रयागराज में पर्यटन विकास के लिए हेलीकाप्टर सेवा संचालन के लिए भूमि आवंटन का प्रस्ताव पास
कार्यक्रम के तहत फ़िरोज़ाबाद नगर निगम में सीवरेज योजना के तहत 202 करोड़ रुपये के अनुMउड़ान का प्रस्ताव पास हुआ
उत्तर प्रदेश के अंत्योदय श्रेणी के लाभार्थियों हेतु चीनी का क्रय रिवर्स ऑक्शन की प्रक्रिया से किए जाने के संबंध में प्रस्ताव हुआ पास
हरदोई में 220 केवी बिजली उपकेंद्र के निर्माण और रामपुर में 765/400/220 केवी उपकेंद्र के निर्माण का प्रस्ताव पास हुआ
नेडा द्वारा सौर ऊर्जा नीति के तहत 550 मेगावार क्षमता के लिए 9 विकासकर्ताओं का चयन हुआ हैविकासकर्ताओं को लेटर ऑफ कम्फर्ट देने का प्रस्ताव पास
यूपी में हेल्थ वर्क्स की भर्ती प्रक्रिया में संसोधन का प्रस्ताव पास…ANM भर्ती के लिए नियुनतम योग्यता इंटरमीडिएट हुई। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से हेल्थ वर्कर्स की भर्ती कराने का प्रस्ताव भी पास हुआ
यूपी में सभी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों का संचालन राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय से किया जाएगा।

अटल बिहारी बाजपेयी राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी

सभी मेडिकल- डेंटल कालेज का संचालन अटल बिहारी बाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यायल से होगी
शीरा नियंत्रण बिल 2018 में संशोधन का प्रस्ताव पास
सहकारी ग्राम विकास बैंक के लिए नाबार्ड से 1500 करोड़ के ऋण के लिए शासकीय गारंटी देने का प्रस्ताव पास हुआ
बलरामपुर जिले में KGMU का सेटेलाइट कैम्पस बनाने का प्रस्ताव पास हुआ
स्कूल वैन और स्कूल बसों के लिए मोटर नियमवाली में संसोधन का प्रस्ताव पास

– GPS सिस्टम लगाने, वाहन पार्किंग स्थल पर कैमरे लगने, ड्राइवरों के आई टेस्टिंग,ओवर लोडिंग रिगुलेशन के लिए संसोधन
जेवर एयरपोर्ट निर्माण के लिए विकासकर्ताओं को 6 महीने का समय देने का प्रस्ताव पास

ग्लोबल और नेशनल डेवलपर को इक्वल प्लेइंग फील्ड दी जयेगी

 

उत्तर प्रदेश

रामनवमी पर भगवान सूर्य ने किया रामलला के ललाट पर ‘सूर्य तिलक’

Published

on

Loading

अयोध्या। देशभर में आज रामनवी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस बार रामनवमी के मौके पर अयोध्या में खास आयोजन किया जा रहा है। 500 साल बाद अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम का सूर्य तिलक किया गया।

वैज्ञानिक दर्पण के जरिए सूर्य की किरण को भगवान रामलला के मस्तक पर पहुंचाया गया। इस दौरान सूर्य की किरणों ने लगभग 4 मिनट तक रामलला के ललाट की शोभा बढ़ाई। शंखों की ध्वनि, मंत्रोच्चारण और पुजारियों की मौजूदगी में सूर्य तिलक के अवसर को और भी शानदार बना दिया। दूसरी ओर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि श्री रामनवमी की पावन बेला में आज, श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रभु श्री रामलला सरकार का दिव्य अभिषेक किया गया।

भगवान राम के सूर्याभिषेक के बाद लोगों ने दिव्य दर्शन किए। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद रामलला की ये पहली रामनवमी है। अयोध्या में रामनवमी की अद्भुत और विह्गम छटा दिखने को मिल रही है। इस दौरान रामलला की विशेष पूजा-अर्चना हुई। इस मौके पर राम मंदिर को फूलों और लाइटिंग से सजाया गया है। राम मंदिर के कपाट भक्तों के लिए सुबह 3.30 बजे खोल दिए गए हैं। यहां पर रात 11 बजे तक भक्त रामलला के दर्शन कर सकेंगे। यहां पर मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लग गया। दोपहर 12.16 बजे रामलला का सूर्यतिलक के भव्य दर्शन हुए।

इससे पहले श्रीराम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने जानकारी दी थी कि सूर्य के तिलक का सफल परीक्षण पूरा कर लिया गया है। वैज्ञानिकों ने जिस तरह से प्रयास किया है, वह बहुत सराहनीय और वह बहुत अद्भुत है, क्योंकि सूर्य की किरणें भगवान रामलला के ठीक ललाट पर पड़ी है। जैसे ही सूर्य की किरणें प्रभु राम के माथे पर पड़ी, वैसे ही पता चल रहा है कि भगवान सूर्य उदय कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा था कि इतना ही नहीं, त्रेता युग में भी जब प्रभु राम ने अवतार लिया था तो उस दौरान सूर्य देव एक महीने तक अयोध्या में रुके थे। त्रेता युग का वह दृश्य अब कलयुग में भी साकार हो रहा है। जब हम प्रभु राम का आरती उतार रहे थे और सूर्य देव उनके माथे पर राजतिलक कर रहे थे तो वह दृश्य बहुत अद्भुत दिख रहा था।

Continue Reading

Trending