Connect with us

IANS News

राजस्थान, तेलंगाना शुक्रवार को मतदान के लिए तैयार

Published

on

जयपुर/हैदराबाद, 6 दिसम्बर (आईएएनएस)| राजस्थान और तेलंगाना में नए विधानसभा के लिए शुक्रवार को मतदान होगा। दोनों राज्यों और तीन अन्य राज्यों के चुनाव परिणाम इस ओर संकेत दे सकते हैं कि आगामी वर्ष होने वाले आम चुनाव से पहले हवा का रुख किसकी ओर है। राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बीच काफी कड़ा मुकाबला है, यहां लोगों ने गत 20 वर्षो से एक कार्यकाल के बाद उसी पार्टी को दोबारा सत्ता में नहीं बिठाया है, वहीं तेलंगाना में टीआरएस अपने दूसरे कार्यकाल के लिए कांग्रेस नीत पीपुल्स फ्रंट की चुनौतियों का सामना कर रही है।

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा के लिए मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है, लेकिन कई जगह पर मुकाबले के त्रिपक्षीय हो जाने की संभावना है। 119 सदस्यीय तेलंगाना में कांग्रेस ने तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और तेलंगाना जन समिति(टीजेएस) के साथ गठबंधन किया है और टीआरएस को टक्कर देने के लिए तैयार है।

दोनों राज्यों में विभिन्न पार्टी के नेताओं ने एक-दूसरे पर काफी निजी हमले किए हैं।

राजस्थान में भाजपा सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है।

राजस्थान में 4.74 करोड़ लोग मतदान करने के योग्य हैं, वहीं तेलंगाना में 2.80 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं।

तेलंगाना में मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा, जबकि राजस्थान में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा। मतदाताओं के पास नोटा का भी विकल्प मौजूद होगा।

दोनों राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। चुनाव नतीजे छत्तीसगढ़, मिजोरम और मध्यप्रदेश के साथ 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

तेलंगाना में नई विधानसभा के चुनाव के लिए 2.8 करोड़ से ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे। भारत के सबसे युवा राज्य की 119 विधानसभा सीटों पर 1,821 उम्मीदवारों की किस्मत एक चरण में होने वाले इस चुनाव में तय होगी।

चुनाव अधिकारियों ने 32, 815 मतदान केंद्रों पर चुनाव प्रक्रिया सुचारू रूप से आयोजित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं।

तेलंगाना के मुख्य चुनाव अधिकारी रजत कुमार के मुताबिक, 106 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा वहीं वाम चरमपंथ से प्रभावित 13 सीटों पर शाम चार बजे मतदान होगा।

 

Continue Reading

IANS News

फेसबुक ने रूसी सरकार से जुड़े 3 पेज डिलीट किए

Published

on

 सैन फ्रांसिस्को, 17 फरवरी (आईएएनएस)| प्रौद्योगिकी कंपनी फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर वायरल वीडियो कंपनी मैफिक मीडिया द्वारा चलाए जा रहे तीन वीडियो केंद्रित पेजों को डिलीट कर दिया है, क्योंकि इन पेजों ने रूस के साथ अपने संबंधों का उचित रूप से खुलासा नहीं किया।

  रूसी सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त राजकीय आरटी (औपचारिक रूप से रसिया टुडे) की सहायक कंपनी, रुप्टली के मैफिक मीडिया में 51 फीसदी हिस्सेदारी है।

सीएनएन ने फेसबुक के एक प्रवक्ता के शुक्रवार के बयान के हवाले से कहा, “इन पेजों से जुड़े लोगों को इन पेजों से संबद्ध लोगों के बारे में गुमराह नहीं होना चाहिए। हम लगातार सुधार करेंगे, जिससे लोगों को उन पेजों की अधिक जानकारी मिल सके, जिन्हें वे फॉलो करते हैं।”

फेसबुक ने पेजों के एडमिनों तक पहुंचने के लिए उन पेजों को निरस्त कर दिया। कंपनी एडमिनों से यह खुलासा करने की मांग करना चाहती है कि पेज कहां से चलाए जा रहे हैं। फेसबुक प्लेटफॉर्म पर वापस आने के लिए उनकी मूल कंपनी से उनकी संबद्धता भी जानना चाहता है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, युवाओं से अपील करने वाले इन पेजों को फेसबुक पर करोड़ों लाइक्स मिल चुके हैं, लेकिन इन पेजों ने यह खुलासा नहीं किया कि वे रूसी सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending