Connect with us

IANS News

जयराम ठाकुर ने ऊना में रखी ‘मिनी सचिवालय’ की आधारशिला

Published

on

शिमला, 6 दिसम्बर (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को ऊना स्थित स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर में दो नए भवनों के निर्माण की घोषणा की और मिनी सचिवालय की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा, “हिमाचल प्रदेश तेजी से देश में शिक्षा हब के रूप में उभर रहा है। राज्य को हाल ही में शिक्षा के क्षेत्र में देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य आंका गया है।” उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ हम सभी को देश को विश्व गुरु की पुरानी महिमा हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा स्नातकोत्तर महाविद्यालय को क्षेत्रीय केंद्र के रूप में विकसित करने पर विचार की बात भी कही।

जयराम ठाकुर ने ऊना में 29.39 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले मिनी सचिवालय और 2.06 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार विरोधी ब्यूरो के नए आधुनिक पुलिस स्टेशन भवन, 72 लाख रुपये की लागत से बनने वाले एचपीएसईबीएल फील्ड छात्रावास के अतिरिक्त कमरों और राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र की भी आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का एकमात्र उद्देश्य प्रतिशोध व बदले की भावना के बिना राज्य का विकास करना है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार राज्य की विकास मांगों के प्रति गंभीर है। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान राज्य के लिए करोड़ों की विकास परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की गई है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि विशेष रूप से युवाओं में नशीली दवाओं के दुरुपयोग की बढ़ती प्रवृत्ति चिंता का विषय है। उन्होंने शिक्षकों, माता-पिता और छात्रों से नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों को रोकने के लिए एकजुट प्रयास करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नशा तस्करों के साथ सख्ती से निपटेगी और इसमें संलिप्त दाषियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि हालांकि राज्य में लिंग अनुपात अन्य अनेक राज्यों की तुलना में बेहतर है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ करने की आवश्यकता है।

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने झलेड़ा में 3.83 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पुलिस लाईन के प्रशासनिक खण्ड और 87.94 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग की यात्रिंकी कार्यशाला की भी आधारशिला रखी। साथ ही उन्होंने पेखुबेला खड्ड पर 1.31 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल का लोकार्पण किया।

इस दौरान यहां विधायक बलबीर चौधरी, राज्य हथकरघा एवं हस्तशिल्प निगम के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल, पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरड़ी, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति सिकन्दर कुमार, उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा, उपायुक्त राकेश प्रजापति सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

 

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending