Connect with us

ऑफ़बीट

श्रीदेवी मंदिर में महिलाओं की तरह सज-संवर कर पूजा करते हैं पुरुष, वजह है हैरान कर देने वाली!

Published

on

नई दिल्ली। महिलाओं के सजने-संवरने से आप बहुत अच्छी तरह से वाकिफ होंगे लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि एक ऐसी जगह है जहां लड़के लड़कियों जैसा श्रृंगार करते हैं तो आपको भी अजीब लगेगा।

बात भले ही अजीबोगरीब हो लेकिन सौ फीसदी सही है। पुरुषों से जुड़ा ये अजीबो-गरीब रिवाज साउथ इंडिया के सबसे खूबसूरत राज्य केरल में है।

यहां पुरुषों को अच्छी बीवी और नौकरी के लिए महिलाओं की ही तरह सजने-संवरने के साथ साड़ी भी पहननी पड़ती है। बता दें, केरल के कोल्लम जिले के कोट्टनकुलंगरा में श्रीदेवी नाम के मंदिर में पुरुषों को महिलाओं की तरह सोलह श्रृंगार करना पड़ता है।

ऐसी मान्यता है कि जब पुरुष महिलाओं की तरह पूरे सोलह श्रृंगार करते हैं तब कहीं जाकर उनकी मुराद पूरी होती है। यहां के लोगों के मुताबिक इस जगह माता जी की मूर्ति खुद ही प्रकट हुई थी।

जिसके बाद चरवाहों ने महिलाओं के वस्त्र पहनकर उनकी पूजा की थी। जिसके बाद हर पुरुष को महिलाओं की वेशभूषा धारण कर पूजा करने लगे।

इस मंदिर में पुरुषों के साथ महिलाएं भी आ सकती हैं। दरअसल हर साल 23 और 24 मार्च को श्रीदेवी मंदिर में चाम्याविलक्कू उत्सव मनाया जाता है।

इस उत्सव के तहत पुरुषों को महिलाओं के गेटअप में ही मंदिर में एंट्री दी जाती है। पुरुष ऐसा अपने लिए सुंदर लड़की और अच्छी नौकरी पाने के लिए करते हैं।

 

ऑफ़बीट

मार्केट में आ गया आयरन मैन सूट, पहनकर आप भी भर सकते हैं उड़ान!

Published

on

नई दिल्ली। अगर आप भी आयरन मैन देखकर उसकी तरह उड़ने का सपना देखते हैं तो आपकी यह ख्वाहिश जल्द ही पूरी हो सकती है। लंदन में एक ऐसा ही एक बनाया गया है जिसे पहनकर हर कोई हवा में आसानी से उड़ सकता है।

इस सूट की कीमत 340,000 (करीब 3 करोड़ 7 लाख रुपये) स्टर्लिंग पाउंड रखी गई है। सूट की बिक्री रियल लाइफ “आयरन मैन” यानी रिचर्ड ब्राउनिंग ने शुरू कर दी है। इस बात की घोषणा खुद ब्राउनिंग ने की है कि वह ऐसे सूट बेचने को तैयार हैं।

यह सूट आधिकारिक तौर पर लंदन के सेलप्रीज डिपार्टमेंट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस सूट को ब्राउनिंग ने अपनी स्टार्टअप ग्रेविटी के तहत लांच किया है।

सूट खरीदने के बाद इसे पहनकर उड़ने से के लिए लोगों को सबसे पहले ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि उड़ान भरने और लैंडिंग करने पर लोग अपनी मांसपेशियों का सही तरीके से इस्तेमाल कर सके।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सूट का वजन लगभग 27 किलो है जिसमें केरोसिन-ईंधन वाली 5 माइक्रो गैस टरबाइन का उपयोग किया गया है। इसमें से दो प्रत्येक हाथ से जुड़े होते हैं और एक पीठ पर होता है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending