Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

जी20 : इबोला से निपटने के लिए सभी एकजुट

Published

on

Loading

ब्रिस्बेन| जी20 के नेताओं ने शनिवार को एक बयान जारी किया जिसमें इबोला महामारी से लड़ने का संकल्प लिया गया, जो कि स्वास्थ्य के मुद्दे से आर्थिक मुद्दे तक विकसित किया गया है। बयान में कहा गया, “जी20 के सदस्य इस प्रकोप से निपटने के लिए जरूरी अंतर्राष्ट्रीय प्रयास सुनिश्चित करने और मध्यम अवधि के आर्थिक और मानवीय लागत का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

यह बयान तब आया है जब, इबोला से पांच हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से ज्यादातर मामले पश्चिमी अफ्रीकी क्षेत्र के हैं, और यह महामारी अब अमेरिका और यूरोप में भी पैर पसार रही है। बयान में कहा गया, “हम उन देशों पर पड़ने वाले गंभीर मानवीय, सामाजिक और आर्थिक प्रभावों के प्रति सचेत हैं और इन प्रभावों के प्रसार की क्षमता से भी खबरदार हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, जी20 नेताओं ने इस प्रकोप से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र मिशन द्वारा इबोला की आपातकालीन प्रतिक्रिया के तहत चल रहे कार्य जैसे संक्रमित का इलाज करना, आवश्यक सेवाओं को सुनिश्चत करना, स्थिरता बनाए रखने और प्रकोप को फैलने से रोकना आदि का समर्थन किया। जी20 के सदस्यों ने कहा कि वे इबोला से सफलतापूर्वक लड़ने के लिए सुरक्षित परिस्थितियों को बढ़वा देने और स्वास्थ्य सेवा और राहत कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के अपने अनुभवों को सहयोगियों के साथ साझा करेंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में केन्या के रक्षा प्रमुख की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केन्या के आर्मी चीफ जनरल फ्रांसिस ओगोला की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। उनके साथ हेलीकॉप्टर पर सवार 9 और लोगों की भी जान चली गई। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घटना के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा कि केन्या के रक्षा प्रमुख और नौ अन्य शीर्ष अधिकारियों की गुरुवार को देश के एक दूरदराज के इलाके में एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

रुटो ने कहा, ‘मुझे केन्या रक्षा बलों के प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला के निधन की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक जांच टीम गठित की गई है और उन्हें एल्गेयो मराकवेट काउंटी में दुर्घटना स्थल पर भेजा गया है।’

रूटो ने बताया कि जनरल ओगोला केन्या के उत्तरी रिफ्ट क्षेत्र में सैनिकों के साथ बैठक करने और वहां पर चल रहे स्कूल नवीकरण का निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को नैरोबी से रवाना हुए थे। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, केन्या रक्षा बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में, यह केन्या रक्षा बलों की बिरादरी के लिए एक दुखद क्षण है और यह राष्ट्र के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन है। हमारी मातृभूमि ने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया है।’

राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि केन्या में शुक्रवार से तीन दिनों का शोक मनाया जाएगा। केन्या के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, जनरल ओगोला 1984 में केन्याई रक्षा बलों में शामिल हुए और केन्या वायु सेना में तैनात होने से पहले 1985 में वो दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हुसैन मोहम्मद के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद केन्याई राष्ट्रपति ने नैरोबी में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है।

Continue Reading

Trending