Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

SBI में नौकरी के मौके, इंटरव्यू के आधार पर होगा चयन

Published

on

JOB

Loading

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में विशेषज्ञ कैडर अधिकारी के 38 पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट www.sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन कल से शुरू हो रहे हैं।

ऐसे करें आवेदन-
सबसे पहले एसबीआई या एसबीआई करियर  www.sbi.co.in/careers की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
‘नवीनतम घोषणाओं’ के तहत दाईं तरफ अधिसूचना की जांच करें।
एसबीआई में विशेषज्ञ कैडर अधिकारी के लिए भर्ती  22.11.2018 से 06.12.2018 तक ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें।
यदि आप भर्ती के बारे में पढ़ना चाहते हैं तो ‘विज्ञापन डाउनलोड करें’ पर क्लिक करें और यदि आप फ़ॉर्म भरना चाहते हैं तो ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें।
आवेदन पत्र भरें और सबमिट पर क्लिक करें।

चयन प्रक्रिया-
एसबीआई का चयन सभी पदों के लिए शॉर्टलिस्टिंग और साक्षात्कार पर आधारित होगा। इसके अलावा, संकाय एसबीआईएल, कोलकाता (कार्यकारी शिक्षा) / एसबीआईसीबी, हैदराबाद (मार्केट) और एसबीआईसीआरएम, गुरुग्राम, हरियाणा (क्रेडिट / जोखिम प्रबंधन / अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग) के पद के लिए साक्षात्कार के बाद किसी दिए गए विषय पर डेमो सत्र होगा।

एसबीआई के लिए कॉल –
साक्षात्कार के लिए सूचना या कॉल पत्र ईमेल द्वारा भेजा जाएगा या बैंक की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। बैंक ने सख्ती से उल्लेख किया है कि इसकी कोई भी हार्ड कॉपी उम्मीदवारों को नहीं भेजी जाएगी।

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending