Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

औद्योगिक पार्क रेटिंग से प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिलेगा : प्रभु

Published

on

Loading

 नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| औद्योगिक पार्क रेटिंग की एक प्रणाली विकसित करने से औद्योगिक प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने में मदद मिलेगी और देश के विनिर्माण सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा।

 यह बात केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को यहां कही।

औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा औद्योगिक रेटिंग पर तैयार की गई एक रपट को यहां जारी करते हुए प्रभु ने कहा कि इस तरह की कोई प्रणाली नीति निर्माताओं और निवेशकों के लिए एक उपयोगी औजार होगी।

उन्होंने कहा, “भारत को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में शीर्ष 50 देशों में शामिल कराने के लिए मंत्रालय ने राज्यों और 3,300 से अधिक औद्योगिक कलस्टरों में अवसंरचना अध्ययन का काम शुरू किया है, ताकि देश में औद्योगिक पार्को में अवसंरचना की गुणवत्ता का आंकलन किया जा सके।”

प्रभु ने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय देश में चार मानदंडों के आधार पर औद्योगिक पार्को का आकलन करने के लिए प्रणाली विकसित कर रहा है। इन मानदंडों में आंतरिक और बाहरी अवसंरचना, पर्यावरण और सुरक्षा प्रबंधन के साथ ही व्यापार सेवा और सुविधाएं शामिल हैं।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending