Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

एशिया की सुरक्षा भय आधारित नहीं होनी चाहिए : ओबामा

Published

on

Loading

ब्रिस्बेन| अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शनिवार को जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले कहा कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा अंतर्राष्ट्रीय कानून और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान पर निर्भर होनी चाहिए, भय पर नहीं। ओबामा ने ब्रिस्बेन में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि एशिया की सुरक्षा आपसी गठबंधनों के आधार पर होनी चाहिए और बड़े देशों को चाहिए कि वे छोटे देशों को धमकाएं नहीं।

ओबामा ने कहा, “हम मानते हैं.. एशिया के लिए कोई भी प्रभावी सुरक्षा व्यवस्था जोर, जबरदस्ती या धमकी पर आधारित नहीं होनी चाहिए, जहां बड़े देश छोटे देशों को डराएं-धमकाएं, बल्कि यह आपसी सुरक्षा के गठबंधनों पर, अंतर्राष्ट्रीय कानून और.. विवादों के शांतिपूर्ण समाधान पर आधारित होना चाहिए।” ओबामा ने दक्षिण चीन सागर में क्षेत्र विवाद के कारण पैदा खतरे के प्रति आगाह किया, जहां बीजिंग के लगातार दावे के कारण पड़ोसी देशों में चिंताएं बढ़ गई हैं।

ओबामा ने कहा कि एशिया-प्रशांत के सहयोगियों के प्रति अमेरिका की वचनबद्धता को लेकर कोई सवाल ही नहीं पैदा होता। ओबामा ने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता दुनिया के लिए एक खतरा है। इस क्रम में उन्होंने पिछले जुलाई में मलेशियन एयरलाइंस के एमएच17 उड़ान संख्या वाले विमान को मार गिराए जाने का जिक्र किया। इसके पहले आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट और ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर हमला किया था। पश्चिमी देशों का मानना है कि विमान को मार गिराए जाने में रूस की मिलीभगत थी।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending