Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश दौरे से पहले आपात बैठक बुला सकता है बीसीसीआई

Published

on

ढाका-कोलकाता,भारतीय-क्रिकेट-टीम,बांग्लादेश,पूर्व-अध्यक्ष-एन-श्रीनिवासन,भाजपा,बीसीसीआई,नरेंद्र-मोदी,आईसीसी

Loading

ढाका/कोलकाता | भारतीय क्रिकेट टीम के जून में होने वाले बांग्लादेश दौरे को लेकर चल रही गड़बड़ी पर विचार-विमर्श करने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एक सप्ताह के भीतर आपात बैठक बुला सकता है। गुरुवार को ढाका में आई एक मीडिया रपट के अनुसार, बांग्लादेश के मुस्तफा कमाल द्वारा बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन पर दोषारोपण करते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से इस्तीफा देने से यह मामला जुड़ा हुआ है।

समाचार वेबसाइट ‘बीडीन्यूज24 डॉट कॉम’ की रपट में बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि कमाल द्वारा श्रीनिवासन निशाना साधने के बाद पैदा हुई जटिल परिस्थितियों पर विचार-विमर्श के लिए यह बैठक बुलाई जा सकती है। कमाल ने आईसीसी विश्व कप-2015 में विजेता टीम को विश्व कप ट्रॉफी प्रदान करने का मौका न दिए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए बुधवार को आईसीसी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। गौरतलब है कि कमाल की जगह आईसीसी के चेयरमैन श्रीनिवासन ने 29 मार्च को विश्व विजेता आस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान माइकल क्लार्क को ट्रॉफी प्रदान की थी, जिसे कमाल आईसीसी के नियमों का खुला उल्लंघन बताया। बीसीसीआई के अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने कमाल प्रकरण पर कोई टिप्पणी करने से इनकार किया है। बीसीसीआई के अधिकारी ने हालांकि पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि बीसीसीआई के अंदर श्रीनिवासन के समर्थक आपात बैठक बुलाए जाने पर दबाव डाल रहे हैं।

अधिकारी ने कहा, “वे बीसीसीआई पर बांग्लादेश टूर रद्द करने का दबाव डाल सकते हैं, क्योंकि श्रीनिवासन आईसीसी में बीसीसीआई के प्रतिनिधि हैं और कमाल ने उन पर दोषारोपण किया है। वे इस मामले को राष्ट्रीय मुद्दा होने का तर्क दे सकते हैं।” अधिकारी ने हालांकि यह भी कहा, “लेकिन बीसीसीआई में श्रीनिवासन के विरोधी गुट के भी काफी सदस्य हैं, जो पूरे मामले को कमाल का निजी मुद्दा बताकर इस तरह की किसी योजना का सख्त विरोध करेंगे।”

बीसीसीआई यदि बांग्लादेश दौरा रद्द करती है तो कमाल अपने देश की सरकार की ओर से इस मुद्दे को दिल्ली के समक्ष उठवा सकते हैं। दूसरी ओर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार यह दौरा कभी रद्द नहीं करना चाहेगी, क्योंकि इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर बुरा असर पड़ सकता है।

अन्तर्राष्ट्रीय

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में केन्या के रक्षा प्रमुख की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केन्या के आर्मी चीफ जनरल फ्रांसिस ओगोला की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। उनके साथ हेलीकॉप्टर पर सवार 9 और लोगों की भी जान चली गई। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घटना के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा कि केन्या के रक्षा प्रमुख और नौ अन्य शीर्ष अधिकारियों की गुरुवार को देश के एक दूरदराज के इलाके में एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

रुटो ने कहा, ‘मुझे केन्या रक्षा बलों के प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला के निधन की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक जांच टीम गठित की गई है और उन्हें एल्गेयो मराकवेट काउंटी में दुर्घटना स्थल पर भेजा गया है।’

रूटो ने बताया कि जनरल ओगोला केन्या के उत्तरी रिफ्ट क्षेत्र में सैनिकों के साथ बैठक करने और वहां पर चल रहे स्कूल नवीकरण का निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को नैरोबी से रवाना हुए थे। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, केन्या रक्षा बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में, यह केन्या रक्षा बलों की बिरादरी के लिए एक दुखद क्षण है और यह राष्ट्र के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन है। हमारी मातृभूमि ने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया है।’

राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि केन्या में शुक्रवार से तीन दिनों का शोक मनाया जाएगा। केन्या के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, जनरल ओगोला 1984 में केन्याई रक्षा बलों में शामिल हुए और केन्या वायु सेना में तैनात होने से पहले 1985 में वो दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हुसैन मोहम्मद के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद केन्याई राष्ट्रपति ने नैरोबी में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है।

Continue Reading

Trending