Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

छत्तीसगढ़ : सिप्रोसिन में मिली हुई थी चूहामार दवा

Published

on

Loading

बिलासपुर| छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के आधार पर सिप्रोसिन में चूहामार दवा मिली होने की पुष्टि की है। इसी रिपोर्ट के आधार पर महावर फार्मा कंपनी की 43 लाख 34 हजार टैबलेट जब्त किया गया है। डॉ. शुक्ला ने अपोलो में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि पेंडारी और गौरेला के नसबंदी शिविरों में ऑपरेशन के बाद महिलाओं को सिप्रोसिन 500 एमजी टैबलेट भी दिया गया था। जांच में यह सामने आया है कि सिप्रोसिन में जिंक फास्फाइड की ज्यादा मात्रा मिली हुई है। जिंक फास्फाइड का उपयोग चूहे मारने की दवा में किया जाता है। इसलिए प्रथम दृष्टया कहा जा सकता है कि जिंक फास्फाइड के कारण महिलाओं की हालत बिगड़ गई।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा मेसर्स महावर फार्मा प्राइवेट लिमिटेड (रायपुर) द्वारा निर्मित सभी प्रकार की दवाओं की खरीद-बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और आम जनता से अपील की गई है कि कोई भी व्यक्ति महावर फार्मा की किसी भी प्रकार की दवा का सेवन न करें। यह उनके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है।
डॉ. शुक्ला ने कहा कि दवा के नमूने जांच के लिए कोलकाता, दिल्ली और नागपुर की लैब में भेजे गए हैं। साथ ही जिन महिलाओं की इस दवा के सेवन से मृत्यु हुई है, उनकी बिसरा जांच के लिए भेजी गई है। इन संस्थानों से जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद ही अंतिम रूप से यह बताया जा सकेगा कि महिलाओं का स्वास्थ्य किस कारण से बिगड़ा।

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending