Connect with us

ऑफ़बीट

संबंध बनाने के बाद लड़की की बदल जाती है ये 8 चीजें, जानकर रह जाएंगे हैरान!

Published

on

नई दिल्ली। शादी के बाद लड़की के शरीर कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। ये बदलाव शारीरिक संबंध बनाने के बाद हार्मोंस में आए परिवर्तन की वजह से होता है। शरीर के इन परिवर्तनों पर अगर ध्यान न दिया जाए तो महिलाओं का फिगर ही खराब हो जाता है। आइए जानते हैं संबंध बनाने के बाद महिलाओं के शरीर में कैसे परिवर्तन होते हैं।

1.दिमाग

एक शोध के मुताबिक लड़कियों का दिमाग संबंध बनाने के बाद पहले से भी बेहतर चलने लगता है। उनका आईक्यू लेवल पहले के मुकाबले ज्यादा अच्छा हो जाता है।

  1. मैच्योर

लड़कियां जब पुरूषों के हार्मोन के संपर्क में आती हैं तो वो जिम्मेदार बनना भी शुरू हो जाती है।

  1. बॉडी शेप

पुरूषों के साथ संबंध बनाने के बाद महिलाओं की बॉडी की शेप भी बदल जाती है।

4.चेहरा चमकने लगता है

यह जरूरी नहीं कि चेहरा साफ करने के लिए सिर्फ संबंध बनाना ही जरूरी है लेकिन यह बात भी सही है कि शादी के बाद लड़कियों के चेहरे पर चमक आने लगती हैं।

  1. पीरियड्स की समस्या

शादी के बाद अक्सर कुछ लड़कियां यह शिकायत करती हैं कि उनके मासिक धर्म की तारीख में उतार-चढाव आ रहा है तो इस समस्या को कम ना आंकते हुए इसका डॉक्टरी इलाज जरूर करवाएं।

7.वजन बढ़ना

कई बार संबंध बनाने के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने लगता है। ऐसा तब होता है जब शरीर के हार्मोन में परिवर्तन आता है।

8.एक्सरसाइज करें

लड़कियां अगर अपने शरीर में इस तरह के बदलाव देखें तो उन्हें चाहिए की जिम ज्वाइंन करें या फिर घर पर ही व्यायाम करें और मोटापा होने से बचाव करें।

ऑफ़बीट

वजन कम करने के लिए खाएं ये नेगेटिव कैलोरी फूड

Published

on

By

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और सारी कोशिश करके भी कोई फायदा नहीं हैं। डाइट से लेकर एक्सरसाइज सब कर चुके हैं तो नेगेटिव कैलोरी फूड के बारे में भी जान लें। खाने की इन चीजों को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इनमें लो कैलोरी होती है और खाने के बाद ये कैलोरी को बर्न करते हैं।

ब्रोकली, तरबूज, खीरा, सेब, टमाटर कुछ ऐसे उदाहरण हैं जिन्हें हम नेगेटिव कैलोरी फूड कह सकते हैं। आइए जानें नेगेटिव कैलोरी फूड के बारे में –

तरबूज : – तरबूज में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है। यही वजह है कि यह आपकी बॉडी को डिटॉक्सी फाई कर देता है। इसके अलावा तरबूज में विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम और लाइकोपिन होता है जो हार्ट के लिए अच्छा है।

ब्रोकली :- ब्रोकली भी फाइबर का अच्छा सोर्स है। इसे एक तरह से हम सुपरफूड भी कह सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर दोनों होते हैं।

सेब :- सेब में बहुत सा फाइबर होता है और यही नहीं ये कैलोरी में भी काफी लो है। इसमें पेक्टीन (pectin) होता है जो वजन कम करने में मदद करते हैं।

पालक :- पालक में विटामिन के और ए होता है। इसके अलावा इसमें दूसरे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं।

#NEGATIVECALORIEFOOD #food #health #healthylife

Continue Reading

Trending