Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

आध्यात्म

KarvaChauth2018 : दिखना है सबसे अलग, तो अपनाएं ये मेकअप TIPS

Published

on

Loading

करवाचौथ का त्योहार पति-पत्नी के मजबूत रिश्ते, प्यार और विश्वास का प्रतीक है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सलामती के लिए व्रत रखती हैं। रात में चांद देखकर तोड़ती हैं। इस बार करवा चौथ शनिवार 27 अक्टूबर 2018 को है। महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप करती है। घंटो पार्लर में बैठतक तैयार होती हैं, लेकिन कुछ बेसिट टिप्स को फॉलो करना भूल जाती हैं। यहां जानिए 6 ऐसे मेकअप टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में, जिन्हें फॉलो कर आपको खूबसूरत दिखने में मदद मिलेगी।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

खूबसूरत त्वचा – करवाचौथ के एक या दो दिन पहले मुल्तानी मिट्टी या शहद फेस पैक बनाकर लगाएं। इस पेस्ट को आप गर्दन और चेहरे दोनों पर लगा सकती हैं। इससे त्वचा में निखार आएगा। इसके अलावा अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल और हेल्दी चीजें शामिल करें। दमकती त्वचा के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

आई मेकअप – आंखो का मेकअप भी सबसे अहम होता है। खूबसूरत आंखे आपके पति को दीवाना बना देंगी। आंखो का मेकअप अपने आउटफिट के हिसाब से करें। आंखों में लाइनर, काजल और मस्कारा लगाने से सुंदरता बढ़ती है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

मेहंदी- हाथों में लगी मेहंदी और खूबसूरत लगे इसके लिए पहले से वैक्सिंग, मैनिक्योर और पेडिक्योर करवाएं। क्योंकि हाथों में लगी मेहंदी का रंग बताता है कि आपके और पति के प्यार का रंग कितना गहरा है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

होठों का मेकअप – मेकअप के आखिरी में लिपस्टिक लगाने से आपका परफेक्ट लुक में आ जाएंगी। हमेशा लिपस्टिक का सही चुनाव करें। गलत शेड आपको लुक को खराब कर सकता है। ध्यान रहे कि आपने आई मेकअप डार्क किया है तो लिपस्टिक लाइट कलर की लगाएं।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

चेहरे का मेकअप – चेहरे का मेकअप करने के लिए सही फाउंडेशन का यूज़ करें। हमेशा अपनी स्किन टोन के मुताबिक फाउंडेशन चुनें। ताकि बेस सही हो। इसके बाद कंसीलर से चेहरे के दाग-धब्बे छुपाएं। ऑयली स्किन है तो कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

हेयरस्टाइल – आपके हेयरस्टाइल से आपका लुक अट्रेक्टिव लगता है। चेहरे के आकार के अनुसार हेयरस्टाइल बनाएं। इसके अलावा साड़ी पहन रही हैं तो जुड़ा सूट करेगा। साथ में गजरा चार चांद लगा देगा।

आध्यात्म

होलिका दहन पर भद्रा का साया, जानें शुभ मुहूर्त

Published

on

Loading

नई दिल्ली। 24 मार्च यानी आज होलिका दहन मनाया जाएगा. होली के एक दिन पहले होलिका दहन होती है जिसमें लोग बढ़ चढ़कर भाग लेते हैं। इस दिन भद्रा का साया रहेगा. जबकि रंग वाली होली 25 मार्च को रंग-गुलाल उड़ेंगे। इस साल होली पर साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने वाला है। आइए जानते हैं कि इस साल होलिका दहन पर भद्रा का साया कब से कब तक रहेगा और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त क्या रहने वाला है.

होलिका दहन पर भद्रा कब से कब तक?

24 मार्च को होलिका दहन के दिन भद्रा का साया सुबह 9 बजकर 24 मिनट से लेकर रात 10 बजकर 27 मिनट तक रहेगा। इसलिए आप रात 10 बजकर 27 मिनट के बाद ही होलिका दहन कर पाएंगे।

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 मिनट से लेकर 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगी। ऐसे में होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा. होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 24 मार्च को रात 11.13 बजे से रात 12.27 बजे तक रहेगा।

होलिका दहन की पूजन विधि

होलिका दहन के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठें और स्नानादि के बाद साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें। शाम के वक्त होलिका दहन के स्थान पर पूजा के लिए जाएं। यहां पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठें. सबसे पहले होलिका को उपले से बनी माला अर्पित करें। अब रोली, अक्षत, फल, फूल, माला, हल्दी, मूंग, गुड़, गुलाल, रंग, सतनाजा, गेहूं की बालियां, गन्ना और चना आदि चढ़ाएं।

फिर होलिका पर एक कलावा बांधते हुए 5 या 7 बार परिक्रमा करें. होलिका माई को जल अर्पित करें और सुख-संपन्नता की प्रार्थना करें। शाम को होलिका दहन के समय अग्नि में जौ या अक्षत अर्पित करें. इसकी अग्नि में नई फसल को चढ़ाते हैं और भूनते हैं। भुने हुए अनाज को लोग घर लाने के बाद प्रसाद के रूप में बांटतें हैं। शास्त्रों में ऐसा करना बहुत ही शुभ माना गया है।

Continue Reading

Trending