Connect with us

नेशनल

अमृतसर रेल हादसा LIVE Updates: रेलवे ने मानी गलती, नहीं किया गया आपातकालीन ब्रेक का उपयोग!

Published

on

अमृतसर रेल हादसा

नई दिल्ली। रावण दहन देखने के दौरान अमृतसर में हुए ट्रेन हादसे में मृतकों की संख्या 60 हो गई है जबकि कई लोग गंभीर रुप से घायल हैं।

दशहरा की शाम हुए इस भीषण हादसे के बाद रेलवे ने इस घटना से खुद को अलग कर लिया है। उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बयान जारी कर कहा कि जिस जगह पर रावण दहन हो रहा था वो रेलवे के अधिकार क्षेत्र से बाहर है।

बयान के अनुसार, ‘वहां पर दशहरा कार्यक्रम आयोजित करने के बारे में ना तो क्षेत्रीय प्रशासन और ना ही कार्यक्रम आयोजक ने कोई सूचना दी।

उन्होंने कहा, “तो रेलवे से अनुमति लेने का सवाल ही नहीं उठता।” उन्होंने कहा कि शुक्रवार शाम कार्यक्रम के समय मानवीय क्रॉसिंग के दरवाजे बंद थे।

हालांकि एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने यह माना कि लोको पायलट ने आपातकालीन ब्रेक का इस्तेमाल नहीं किया। अधिकारी ने स्वीकार किया कि क्रॉसिंग पर खड़े व्यक्ति को नजदीकी स्टेशन को वहां कार्यक्रम की भीड़ इकट्ठी होने की सूचना देनी चाहिए थी। स्टेशन मास्टर को सतर्क होना चाहिए था और बाद में उसे लोको पायलटों को सतर्क करना चाहिए था।

नेशनल

Covaxin : भारत को जल्द मिलने वाली है कोरोना की पहली मान्यता प्राप्त वैक्सीन

Published

on

By

15 अगस्त को देश में कोरोना की दवा कोवैक्सीन लॉन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक नाम की एक दवा कंपनी ने तैयार किया है। भारत बायोटेक और आईसीएमआर संयुक्त रूप से इस वैक्सीन को लॉन्च कर सकते हैं।

कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिल चुकी है। आईसीएमआर के मुताबिक, 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू होना है। साथ ही आशा है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है।

फिल्मों की दुनिया की जानी मानी कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन

अगर सभी ट्रायल हर चरण में पास होते हैं तो देश को पहली कोरोना वैक्सीन मिल जाएगी। फिलहाल आईसीएमआर का ये अनुमान है कि कोवैक्सीन मार्केट में 15 अगस्त तक आ सकती है। भारत में कोरोना के लिए कोरोना की वैक्सीन को भारत बायोटेक कंपनी सबसे पहले उतारने जा रही है।

#covaxin #coronavaccine #vaccine #health #covid19

Continue Reading

Trending