Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

डीएलडब्ल्यू में निकली बंपर वैकंसी, जल्द करें आवेदन

Published

on

JOB

Loading

वाराणसी : रेलवे डीजल कारखाना (डीएलडब्ल्यू) , वाराणसी ने अप्रेंटिस के 300 आईटीआई और 74 नॉन आईटीआई पदों पर भर्ती के लिए एक विज्ञापन निकाला है। पदों के लिए उम्मीदवार की योग्यता 10वीं पास रखी गई है। अंतिम तिथि 9 नवंबर तय की है।

डीएलडब्ल्यू – भारतीय रेलवे, वाराणसी में कुल 374 प्रशिक्षु पद भरे जाएंगे।
पोस्ट
आईटीआई पोस्ट-300
फिटर- 107
बढ़ई- 03
पेंटर- 07
मशीनिनिस्ट- 67
वेल्डर- 45
इलेक्ट्रीशियन- 71

गैर-आईटीआई पद-74
फिटर- 30
मशीनिनिस्ट- 15
वेल्डर- 15
इलेक्ट्रीशियन-18

शैक्षिक योग्यता – 10+ 2 उत्तीर्ण उम्मीदवार आईटीआई पद के लिए आवेदन कर सकते हैं जबकि केवल 10 उत्तीर्ण उम्मीदवार गैर-आईटीआई पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा –
न्यूनतम- 15 साल
अधिकतम- 22 वर्ष

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending