Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मथुरा के लोगों को मिली खुशियों की सौगात, शुरु हुआ FM फ्रीक्वेंसी का ट्रायल

Published

on

मथुरा

Loading

मथुरा। प्रसार भारती द्वारा संचालित आकाशवाणी मथुरा अब रेडियो के साथ मोबाइल और कार में भी सुना जा सकेगा। इसके लिए दस किलोवाट फ्रीक्वेंसी मॉड्यूलेशन (एफएम) ट्रांसमीटर की मंजूरी पूर्व में ही मिल चुकी थी, जोकि अब ट्रायल सिग्नल पर लाई जा चुकी है।

मथुरा

ऑल इंडिया रेडियो मथुरा आकाशवाणी के केंद्र प्रमुख राकेश शर्मा और कार्यक्रम प्रमुख यतेंद्र चतुर्वेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में ही दस किलोवाट क्षमता के एफएम ट्रांसमीटर की मंजूरी प्राप्त हो गई थी जिसकी स्थापना का कार्य किया जा चुका है।

मथुरा

बता दें कि साल 1967 में आकाशवाणी मथुरा की स्थापना के बाद से ही क्षमता मात्र एक किलोवाट थी। सिग्नल ट्रबल के चलते रेडियो प्रसारण पर कई बार व्यवधान उतपन्न होता था जिसके चलते आवाज साफ नहीं सुनाई देती थी। अब एफएम प्रसारण को मद्देनजर रखते हुए यहां जापानी तकनीक का अत्याधुनिक दस किलोवाट का ट्रांसमीटर लगने से रेडियो पर साफ आवाज सुनाई दे सकेगी।

इसके साथ ही अब आकाशवाणी मथुरा मोबाइल और कार में भी सुनना संभव हो सकेंगा। प्रसार भारती निदेशालय अंतर्गत केंद्रीय कार्यालय मंडी हाउस व एस टी आई टी  दिल्ली से मथुरा आई इंजीनियरिंग की टीम ने विगत बुधवार से इसका ट्रायल शुरू कर दिया है। प्रारंभिक दौर में यह 25 किलोमीटर के दायरे में सुना जा सकेगा। इसके बाद मथुरा एफएम का दायरा 50 से 60 किलोमीटर कर दिया जायेगा।

आज के आधुनिक युग के नये दौर में भले ही रेडियो का चलन पुराने जमाने की बात होकर ही क्यों न रह गया हो लेकिन आज भी इसी रेडियो पर मथुरा-वृंदावन केंद्र की अनेक प्रस्तुतियां लोगों के जहन में गहराई से जगह बनाए हैं। इसमें उद्घोष होने वाली ऑल इंडिया रेडियो के प्रसारण की धुन या उद्घोषक द्वारा प्रथम उच्चारण उद्घोष (‘यह आकाशवाणी का मथुरा वृन्दावन केंद्र है और आप सुन रहे हैं ब्रज माधुरी’)   मथुरा केंद्र के प्रमुख उद्घोषकों में से एक राधाबिहारी गोस्वामी की दिल को छूने वाली ब्रज भाषा में वह आवाज “सब भइयनकू राम-राम यह आकाशवाणी कौ मथुरा-वृंदावन केंद्र है।”

ऐसी अनेक प्रस्तुतियों को ब्रजवासी आज भी याद करते हैं। अब इसी आकाशवाणी केंद्र को सरकार नये दौर का एफएम का रूप देने जा रही है। केंद्र व्यवस्थापक के अनुसार इसके लिए विगत  तीन वर्षों से तैयारियां चल रही थीं जोकि अब अपने अंतिम चरण में है।

आपको बता दें कि इन नवरात्रों के पहले दिन बुधवार को दिल्ली से मथुरा आई सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय एवम प्रसार भारती की एक विशेष तकनीकी टीम ने एफएम की टेस्टिंग शुरू कर दी है।

इस टीम का नेतृत्व केंद्र के सहायक निदेशक तकनीकी राकेश त्यागी कर रहे हैं। हालांकि अभी टेस्ट सिग्नल पर प्रथम संचालन हेतु फिलहाल मात्र 100 फीट का टावर लगाया गया है, जिसकी क्षमता करीब 20 से 25 किलोमीटर बताई जा रही है माना जा रहा है की इसके सफल परीक्षण के बाद अगले चरण में यहां 300 फीट का टावर लगना मुय्यन है, जिससे एफएम 102 मेगा हट्स मथुरा आकाशवाणी केंद्र की आवाज 50 से 60 किलोमीटर के दायरे में सुनाई देगा करीब एक सप्ताह एफएम का ट्रायल संभावित है।

द्वारकेश बर्मन की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश

यूपी बोर्ड रिजल्ट: हाईस्कूल में सीतापुर की प्राची निगम तो इंटर में शुभम वर्मा ने किया, देखें टॉपर्स की लिस्ट

Published

on

Loading

लखनऊ। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नतीजे आज घोषित कर दिए गए हैं। छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट को चेक कर सकते हैं। यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में सीतापुर की प्राची निगम ने अपनी सफलता का परचम लहराते हुए टॉप किया है। वहीं, यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में शुभम वर्मा ने बाजी मारते हुए पहले पायदान पर अपना कब्जा जमाया।

आप नीचे दी गई लिस्ट में 10वीं और 12वीं के टॉपर्स के नाम चेक कर सकते हैं।

हाईस्कूल के टॉप 3 टॉपर्स लिस्ट

प्राची निगम- रैंक 1
दीपिका सोनकर- रैंक 2
नव्या सिंह- रैंक 3
स्वाती सिंह- रैंक 3
दीपांशी सिंह सेंगर रैंक 3
अर्पित तिवारी- रैंक 3

इंटरमीडिएट के टॉप 3 टॉपर्स लिस्ट

शुभम वर्मा- रैंक 1
विषु चौधरी – रैंक 2
काजल सिंह- रैंक 2
राज वर्मा- रैंक 2
कशिश मौर्या- रैंक 2
चार्ली गुप्ता- रैंक 2
सुजाता पांडे- रैंक 2
शीतल वर्मा- रैंक 3
कशिश यादव- रैंक 3
आदित्य कुमार वर्मा- रैंक 3
अंकक्षा विश्वकर्मा- रैंक 3
पलक सिंह- रैंक 3

Continue Reading

Trending