Connect with us

नेशनल

दिल्ली बॉर्डर पर किसानों ने तोड़े बैरिकेड, आंसू गैस के गोले दागे-लाठीचार्ज

Published

on

नई दिल्‍ली : कर्ज माफी, गन्ना की कीमतों समेत अन्य कई मांगों को लेकर हरिद्वार से शुरू हुई ‘किसान क्रांति पदयात्रा’ 2 अक्‍टूबर दिल्‍ली पहुंची है। पुलिस की चेतावनी के बावजूद किसानों ने आगे बढ़ने की कोशिश की। जिसके बाद दिल्ली बॉर्डर पर पुलिस से झड़प हो गई। किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस आंसू गैस और वॉटर कैनन का यूज़ कर रही है। दिल्‍ली-यूपी बॉर्डर पर भारी संख्‍या में पुलिस बल तैनात किया गया है। बता दें कि किसानों को दिल्‍ली में रैली की इजाजत नहीं है।

किसानों की मांग –

  • किसान 60 साल की आयु के बाद पेंशन देने की मांग कर रहे हैं।
  • पीएम फसल बीमा योजना में बदलाव करने की मांग।
  • गन्ना की कीमतों का जल्द भुगतान की मांग।
  • किसान कर्जमाफी की भी मांग कर रहे हैं।
  • सिंचाई के लिए बिजली मुफ्त में देने की भी मांग।
  • किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज मुक्त लोन।
  • आवारा पशुओं से फसल का बचाव।
  • सभी फसलों की पूरी तरह खरीद की मांग भी की गई है।
  • इसके अलावा किसान स्वामीनाथन कमिटी की रिपोर्ट को लागू करने की भी मांग है।
  • गन्ने की कीमतों के भुगतान में देरी पर ब्याज देने की मांग कर रहे हैं।

दिल्ली पुलिस उत्तर प्रदेश पुलिस के भी संपर्क में है। जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली में प्रवेश न कर सकें। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘उन्होंने प्रदर्शन के लिये दिल्ली पुलिस से कोई इजाजत नहीं मांगी है।’’

ईस्ट डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी पंकज सिंह ने पूरी ईस्ट दिल्ली में धारा-144 लगाने का आदेश जारी कर दिया। खास बात यह है कि ये आदेश 8 अक्टूबर तक लागू रहेगा। इस दौरान लोगों के इकट्ठा होने, ट्रैफिक को डिस्टर्ब करने, लाउडस्पीकर के यूज़, भाषणबाजी, हथियारों के यूज़, लाठी और चाकू जैसी चीजों के यूज़, पत्थर इकट‌्ठा करने, मशाल जलाने जैसी तमाम गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है। उल्लंघन करने वालों को तुरंत गिरफ्तार किया जाएगा।

नेशनल

होम क्वारनटीन हुए केंद्रीय मंत्री व सांसद प्रताप सारंगी, कोरोना पॉज़िटिव विधायक के साथ किए थे मंच साझा

Published

on

By

केंद्रीय मंत्री व सांसद प्रताप सारंगी क्वारनटीन में चले गए हैं। प्रताप सारंगी ने बालासोर से बीजेपी विधायक सुकांत कुमार नायक के साथ दो बार मंच पर आए थे। हाल में विधायक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, ऐसे में उन्होंने अपनेआप को क्वारनटीन कर लिया है।

केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने खुद को दिल्ली आवास में अपने को क्वारनटीन कर लिया है। सोमवार रात को एक के बाद कई ट्वीट किए। उन्होंने कहा कि वह चुस्त और तंदुरुस्त हैं।

Dhoni के जन्मदिन पर देखिए उनकी कुछ शानदार पारियां, दूसरी पारी कर देगी खुश

केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने कहा कि नीलगिरी विधायक के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद मैंने अपने आपको दिल्ली आवास पर होम क्वारनटीन कर लिया है। मैं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की गाइडलाइन का पालन कर रहा हूं। नीलगिरी विधायक सुकांत कुमार नायक सोमवार को कोरोना पॉजिटिव मिले थे।

#pratapsarangi #Homequarantine #delhi #Nationalnews

Continue Reading

Trending