Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिक्स नेता आईएमएफ में धीमे सुधार से असंतुष्ट

Published

on

Loading

ब्रिस्बेन| ब्रिक्स नेताओं ने बिस्बेन में जी-20 शिखर सम्मेलन से चंद घंटे पूर्व एक अनौपचारिक बैठक में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) में 2010 के प्रस्तावित सुधारों को लागू न किए जाने को लेकर शनिवार को असंतोष और गंभीर चिंता जाहिर की है। बैठक के बाद जारी एक बयान में नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई है कि आईएमएफ में धीमे सुधार से इस संस्था की वैधानिकता और विश्वसनीयता कमजोर होगी।

ब्रिक्स समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, बयान में कहा गया है, “2010 के समझौते को लागू करने में अनुचित विलंब जी-20 नेताओं द्वारा 2009 में किए गए वादे के विपरीत है।”

बयान में कहा गया है कि यदि अमेरिका वर्षात तक सुधार संबंधित समझौते को लागू करने में विफल रहा तो जी-20 को आईएमएफ के भावी सुधार के विकल्पों पर जनवरी 2015 में एक चर्चा आयोजित करनी चाहिए।

आईएमएफ ने नवंबर 2010 में घोषणा की थी कि कार्यकारी निदेशक मंडल ने ऐतिहासिक सुधारों को मंजूरी दे दी है, जिसमें उन्नत अर्थव्यवस्थाओं से 2012 तक छह प्रतिशत कोटा गतिशील उभरते और विकासशील देशों को हस्तांतरित किया जाना शामिल था।

व्यापक तौर पर यह माना गया था कि सुधारों से विकासशील देशों की आर्थिक मजबूती बढ़ेगी।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending