Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

स्टार्क बने ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’

Published

on

mitchell-starc

Loading

मेलबर्न। पांचवीं बार चैम्पियन बनकर उभरी आस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क आईसीसी विश्व कप-2015 में सर्वाधिक 22 विकेट हासिल कर इस विश्व कप के अव्वल गेंदबाज रहे। उन्होंने विश्व कप में खेले आठ मैचों में यह विकेट हासिल किए। स्टार्क का प्रदर्शन इस विश्व कप में बेहद आक्रामक रहा और वह अपनी टीम की जीत के मुख्य नायक रहे। स्टार्क के पूरे टूर्नामेंट में उम्दा प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिए जाने वाले पुरस्कार ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ से नवाजा गया।

स्टार्क ने न्यूजीलैंड के साथ रविवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर हुए फाइनल मुकाबले में दो विकेट हासिल किए। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बाउल्ट ने भी टूर्नामेंट में स्टार्क के बराबर ही 22 विकेट लिए, हालांकि उन्होंने इसके लिए स्टार्क की अपेक्षा एक पारी अधिक खेली। बोल्ट ने नौ मैचों में ये विकेट हासिल किए। स्टार्क के मुकाबले बोल्ट ने रन भी अधिक लुटाए। दोनों ही गेंदबाज इस विश्व कप में शानदार लय में नजर आए। खासकर ग्रुप वर्ग में जब यह दोनों टीमें ऑकलैंड में भिड़ीं तो इन दोनों गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से उसे इस विश्व कप का संभवत: सबसे रोचक मुकाबला बना डाला।

बाउल्ट (27/5) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत आस्ट्रेलिया इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 151 पर सिमट गया। न्यूजीलैंड को इस आसान से लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्टार्क (28/6) की धारदार गेंदबाजी से जूझना पड़ा और कीवी टीम महज एक विकेट से जीत हासिल कर सकी। स्टार्क भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में भी दो विकेट हासिल करने में कामयाब रहे थे।

बहरहाल, भारत के लिहाज से अच्छी बात यह रही उसके दो गेंदबाज उमेश यादव (18 विकेट) और मोहम्मद शमी (17 विकेट) क्रमश: तीसरा और चौथा स्थान हासिल करने में कामयाब रहे। दक्षिण अफ्रीका के मोर्ने मोर्कल ने 17 विकेट हासिल किए और सूची में पांचवें पायदान पर हैं। वैसे, किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक विकेट हासिल करने का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्राथ के नाम है। मैकग्राथ ने 2006-07 विश्व कप में 11 मैचों में 26 विकेट हासिल किए थे।

आईसीसी विश्व कप-2015 में शीर्ष 10 गेंदबाज :
1. मिशेल स्टार्क (आस्ट्रेलिया) : 22 विकेट
2. ट्रेंट बाउल्ट (न्यूजीलैंड) : 22 विकेट
3. उमेश यादव (भारत) : 18 विकेट
4. मोहम्मद शमी (भारत) : 17 विकेट
5. मोर्ने मोर्कल (दक्षिण अफ्रीका) : 17 विकेट
6. जेरोम टेलर (वेस्टइंडीज) : 17 विकेट
7. वहाब रियाज (पाकिस्तान) : 16 विकेट
8. डेनियल विटोरी (न्यूजीलैंड) : 15 विकेट
9. जोस डावे (स्कॉटलैंड) : 15 विकेट
10. इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका) : 15 विकेट

खेल-कूद

पंजाब किंग्स के खिलाफ स्लो ओवर रेट के चलते हार्दिक पांड्या पर लगा 12 लाख का जुर्माना

Published

on

Loading

मुल्लांपुर। आईपीएल 17 के 33वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को 9 रनों से हरा दिया है। इस रोमांचक मैच में 193 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की पूरी टीम 19.1 ओवर में 183 पर सिमट गई। वहीं, पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट के चलते मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या पर 12 लाख का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने यह जानकारी गुरुवार को दी।

बीसीसीआई ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है। जिसमें बताया गया है कि इस सीजन में टीम मुंबई की यह पहली गलती थी, इसलिए आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार सबसे न्यूनतम दंड दिया गया है।

बात अगर मैच की करें तो 193 रनों का पीछा करने उतरी पंजाब के लिए आशुतोष शर्मा ने 25 गेंदों में 61 रनों की तूफानी पारी खेली, लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए और मुंबई ने 9 रन से यह मुकाबला अपने नाम किया। एमआई वर्तमान में सात मैचों में तीन जीत के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है।

Continue Reading

Trending