Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

विश्व कप न्यूजीलैंड के गुप्टिल रहे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

Published

on

World-cup-best-batsman

Loading

मेलबर्न। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम भले ही 40 वर्षों का अपना सपना पूरी नहीं कर सकी और रविवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर हुए आईसीसी विश्व कप-2015 के फाइनल में आस्ट्रेलिया से हार गई, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में विश्व कप इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल इस विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। गुप्टिल ने इस विश्व कप में खेले नौ मैचों में कुल 547 रन बनाए और किसी एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले वह चौथे बल्लेबाज बन गए।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में 15 रनों की पारी खेल गुप्टिल ने श्रीलंका के कुमार संगकारा को पीछा छोड़ा। क्वार्टर फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से मिली हार के बाद बाहर हुई श्रीलंकाई टीम के संगकारा फाइनल मैच से पूर्व तक 541 रन बनाकर शीर्ष पर चल रहे थे। गुप्टिल ने इस विश्व कप में ठोस शुरुआत की और श्रीलंका के खिलाफ पहले ग्रुप-मुकाबले में 49 रन बनाए। इसके बाद हालांकि उनका बल्ला अगले तीन मैचों तक खामोश रहा। स्कॉटलैंड के खिलाफ दूसरे मैच में उन्होंने 17, इंग्लैंड के खिलाफ 22 और आस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन बनाए।

ग्रुप मुकाबलों के आखिर में एक बार फिर वह लय में लौटे तथा अफगानिस्तान के खिलाफ 57 और बांग्लादेश के साथ मैच में 105 रनों की शतकीय पारी खेली। गुप्टिल की सर्वश्रेष्ठ पारी हालांकि अभी बाकी थी और वेस्टइंडीज के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में उन्होंने 163 गेंदों में 237 रन बनाकर विश्व कप में सर्वोच्च पारी खेलने का कीर्तिमान अपने नाम किया। गुप्टिल ने इस पारी में 24 चौके और 11 छक्के लगाए।

बहरहाल, गुप्टिल और संगकारा के बाद सूची में दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स 482 रन बनाकर तीसरे स्थान पर रहे। भारत की ओर से शिखर धवन ने विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाए और पांचवां स्थान हासिल किया। दो शतक की मदद से आठ मैचों में धवन 412 रन बनाए। किसी एक विश्व कप में हालांकि सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने विश्व कप-2003 में 11 मैचों में कुल 673 रन बनाए थे।

आईसीसी विश्व कप-2015 में शीर्ष 10 बल्लेबाज :
1. मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड) : 547 रन
2. कुमार संगकारा (श्रीलंका) : 541 रन
3. अब्राहम डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका) : 482 रन
4. ब्रेंडन टेलर (जिम्बाब्वे) : 433 रन
5. शिखर धवन (भारत) : 412 रन
6. स्टीवन स्मिथ (आस्ट्रेलिया) : 402 रन
7. तिलकरत्ने दिलशान (श्रीलंका) : 395 रन
8. फॉफ दू प्लेसिस (द. अफ्रीका) : 380 रन
9. महमुदुल्ला (बांग्लादेश) : 365 रन
10. मिस्बाह उल हक (पाकिस्तान) : 350 रन

खेल-कूद

आईपीएल के बीच पत्नी संग रांची पहुंचे सचिन, धोनी के शहर में है ये काम

Published

on

Loading

रांची। जहां इस समय पूरे देश में आईपीएल की धूम मची हुई है वहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर रांची में हैं। उनके साथ उनकी पत्नी अंजलि भी हैं। सचिन यहां ओरमांझी में युवा फाउंडेशन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के लिए आए हैं।

सचिन ने कहा, “मैं यहां अपने फाउंडेशन के लिए आया हूं। सचिन तेंदुलकर फाउंडेशन यहां के यूथ फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करता है। खासकर मैं यहां की महिला खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने आया हूं। इसलिए मैं युवा लड़कियों को देखने आया हूं जो फुटबॉल खेलती हैं और उन्हें प्रोत्साहित करूंगा। इस समय इसके अलावा यहां आने की कोई और वजह नहीं है।

बता दें कि सचिन तेंदुलकर के रांची पहुंचने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में फैंस का उनके प्रति उत्साह साफ नजर आ रहा है। वहीं एयरपोर्ट पर रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा उनके स्वागत के लिए पहुंचे और कड़ी सुरक्षा के साथ सचिन को उनके होटल ले जाया गया।

 

Continue Reading

Trending