Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

Uttarakhand : भारत और अमेरिका के बीच अब तक का सबसे बड़ा संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू

Published

on

देहरादून: उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में भारत और अमेरिका का संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू हो गया है। यह युद्धाभ्यास 15 दिनों तक चलेगा।  प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार  रक्षा सहयोग एवं सामरिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के लिए भारत और अमेरिका के बीच “संयुक्त युद्ध अभ्यास 2018′  उत्तराखंड राज्य के रानीखेत स्थित चौबटिया क्षेत्र में रविवार से प्रारम्भ हो गया है। पहली बार इस युद्धाभ्यास को डिवीजन हेडक्वार्टर स्तर तक उच्चीकृत किया गया है। इस सैन्य अभ्यास के आरंभ में सबसे पहले भारत और अमेरिका के ध्वजारोहण के साथ दोनों देशों का राष्ट्रगान हुआ।

इस युद्धाभ्यास में भारत और अमेरिका के 350-350 सैनिक युद्ध की आधुनिक उपकरणों का प्रशिक्षण ले रहे हैं।

लगभग दो हफ्ते तक चलने वाले इस युद्धाभ्यास में आतंकवाद सहित विभिन्न चुनौतियों से निपटने की रणनीतियों पर कार्य किया जाएगा। आतंकवाद से निपटने में यह युद्धाभ्यास मील का पत्थर साबित होगा। इस दौरान दोनों देशों के सैनिकों को एक दूसरे के अनुभवों को साझा करने का अवसर भी प्राप्त होगा।

अन्तर्राष्ट्रीय

श्रीलंका में फिर हुए 2 बम धमाके, सरकार ने की घर से बाहर न निकलने की अपील

Published

on

नई दिल्ली। कोलंबो और श्रीलंका के कई इलाकों में ईस्टर के दौरान हुए 6 बम धमाकों के बाद 2 और बम धमाके हुए हैं। आपको बता दें कि तीन धमाके चर्च और 4 होटल में हुए हैं।

जबकि एक धमाका अन्य जगह पर हुआ है। इस घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 158 हो गई है। जबकि 400 घायल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक मरने वालों में 35 विदेशी नागरिक हैं।

पुलिस ने कहा कि कोलंबो में सेंट एंथनी चर्च, नौगोंबो में सेंट सेबेस्टियन चर्च और बट्टिकलोबा में एक चर्च को निशाना बनाया गया। इसके अलावा होटल शांग्री-ला, सिनामोन ग्रैंड और किंग्सबरी में भी धमाका हुआ है।

इस बीच पूरे देश में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है। वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि उन्हें संदेह है कि आत्मघाती हमलावर द्वारा दो चर्चों में विस्फोट किया गया है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending