Connect with us

उत्तराखंड

Uttarakhand: तीन दशक पहले जहां की थी साधना, अब फिर वहां जाएंगे प्रधानमंत्री

Published

on

मोदी सरकार

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अगले महीने उत्तराखंड के दौरे पर जाने का कार्यक्रम है। इस दौरान पीएम मोदी जहां देहरादून में इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करेंगे, वहीं उनके केदारनाथ जाने की भी चर्चाएं जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ यात्रा के दौरान गरुड़चट्टी जाएंगे। माना जाता है कि तीन दशक से पहले अज्ञातवास के दौरान उन्होंने यहां तप किया था। प्रधानमंत्री गरुड़चट्टी के नए मार्ग का लोकार्पण करेंगे। करीब ढाई किमी नव निर्मित मार्ग पर वे ऑल टरैन व्हीकल (एटीवी) पर सवार होकर गरुड़चट्टी पहुंचेंगे।

केदारनाथ धाम जाने का भी है कार्यक्रम,तैयारियां तेज

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर प्रशासन कोई भी कोताही नहीं बरतना चाहता, ऐसे में मुख्य सचिव ने भी हाल ही में केदारनाथ का दौरा किया और वहां की तैयारियों जायजा लिया। मुख्य सचिव ने गरुड़चट्टी जाने वाले रास्ते को भी देखा।आपदा में बाढ़ से बह गए गरुड़चट्टी मार्ग का निर्माण भी पूरा हो चुका है। माना जा रहा है कि ढाई किमी लंबे इस मार्ग से मोदी एटीवी पर सवार होकर गरुड़चट्टी पहुंचेंगे। पीएम बनने के बाद मोदी जितनी बार भी केदारनाथ आए, हेलिपैड से मंदिर तक एटीवी से ही पहुंचे।

उत्तराखंड

देहरादून में सीएम त्रिवेंद्र ने ग्रीन मैराथन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Published

on

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को गांधी पार्क, देहरादून में प्रदेश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने विषय पर वन विभाग की ओर से आयोजित ग्रीन मैराथन (हॉफ) को झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रतिभागियों से अनुरोध किया कि वे मात्र प्रथम, द्वितीय आने के लिए न भागें बल्कि रास्ते में पड़े सिंगल यूज प्लास्टिक को भी उठाएं। ऐसा करने वाला ही सही मायने में विजेता होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पूरे देश से सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को बन्द करने का जो अभियान चलाया है, इसमें हम सभी को अपनी भागीदारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक मुक्त, स्वस्थ-सुंदर और ग्रीन दून बनाने के लिए सभी देहरादून वासियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। हमने पॉलीथीन मुक्त दून बनाने का संकल्प लिया है।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि आज प्लास्टिक का इस्तेमाल, सामाजिक बुराई बन गई है। मानव जीवन और जीव-जन्तुओं पर इसके अनेक दुष्प्रभाव पड़ रहे हैं। पॉलीथीन मुक्त देहरादून के लिए नगर निगम देहरादून द्वारा जो अभियान चलाया जा रहा है, इसके काफी अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। प्रदेश को पॉलीथीन मुक्त बनाने के लिए जन सहयोग के साथ ही सभी को पॉलीथीन का उपयोग न करने का दृढ़ निश्चय करना इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने गांधी पार्क में नगर निगम देहरादून की ओर से तैयार किए जा रहे ओपन जिम का भी निरीक्षण किया गया। इस मौके पर मेयर देहरादून सुनील उनियाल गामा, प्रमुख सचिव आनन्द वर्द्धन और प्रमुख वन संरक्षक जयराज भी मौजूद थे।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending