Connect with us

उत्तराखंड

Uttarakhand: तीन दशक पहले जहां की थी साधना, अब फिर वहां जाएंगे प्रधानमंत्री

Published

on

मोदी सरकार

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अगले महीने उत्तराखंड के दौरे पर जाने का कार्यक्रम है। इस दौरान पीएम मोदी जहां देहरादून में इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करेंगे, वहीं उनके केदारनाथ जाने की भी चर्चाएं जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ यात्रा के दौरान गरुड़चट्टी जाएंगे। माना जाता है कि तीन दशक से पहले अज्ञातवास के दौरान उन्होंने यहां तप किया था। प्रधानमंत्री गरुड़चट्टी के नए मार्ग का लोकार्पण करेंगे। करीब ढाई किमी नव निर्मित मार्ग पर वे ऑल टरैन व्हीकल (एटीवी) पर सवार होकर गरुड़चट्टी पहुंचेंगे।

केदारनाथ धाम जाने का भी है कार्यक्रम,तैयारियां तेज

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर प्रशासन कोई भी कोताही नहीं बरतना चाहता, ऐसे में मुख्य सचिव ने भी हाल ही में केदारनाथ का दौरा किया और वहां की तैयारियों जायजा लिया। मुख्य सचिव ने गरुड़चट्टी जाने वाले रास्ते को भी देखा।आपदा में बाढ़ से बह गए गरुड़चट्टी मार्ग का निर्माण भी पूरा हो चुका है। माना जा रहा है कि ढाई किमी लंबे इस मार्ग से मोदी एटीवी पर सवार होकर गरुड़चट्टी पहुंचेंगे। पीएम बनने के बाद मोदी जितनी बार भी केदारनाथ आए, हेलिपैड से मंदिर तक एटीवी से ही पहुंचे।

उत्तराखंड

देहरादून में शुरू होने जा रही है ये बड़ी स्कीम, जनता को मिलेगा बहुत फायदा

Published

on

देहरादून। प्रदेश में रूफ टॉप सोलर स्कीम 22 जनवरी को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शुरू कर सकते हैं। इस योजना में 1 से 10 किलोवाट तक के प्लांट पर 20 से 40% तक सब्सिडी मिलेगी, सौर ऊर्जा को मिलेगा बढ़ावा।

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड सरकार बिजली के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए नई योजना लागू करने जा रही है। इस योजना से जुड़कर प्रदेश के 20 लाख घरेलू उपभोक्ता सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। योजना के तहत 15 वेंडर सूचीबद्ध कर दिए गए हैं।

आवेदन की प्रक्रिया उत्तराखंड पावर कारपोरेशन (यूपीसीएल) की वेबसाइट पर ऑनलाइन होगी। चयनित आवेदकों के घर पर यूपीसीएल के सूचीबद्ध वेंडर सौर संयंत्र लगाएंगे।

आवेदक को सब्सिडी छोड़कर शेष धनराशि वेंडर को देनी होगी। संयंत्र लगने पर सब्सिडी का पैसा यूपीसीएल वेंडर के खाते में भेज देगा।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending