Connect with us

नेशनल

पायलट की सूझबूझ से बची 370 यात्रियों की जान, लैंडिंग से पहले ही खत्म हो चुका था तेल

Published

on

पायलट

नई दिल्ली। भारत से न्यूयॉर्क की यात्रा कर रहे 370 लोगों को इस बात का बिलकुल भी अंदाज़ा नहीं था कि उनकी फ्लाइट न्यूयॉर्क पहुंचाने से पहले एक बड़े हादसे का शिकार होने वाली थी। हवाई जहाज में बैठे यात्री अपना सामान पैक कर चुके थे, थोड़ी ही देर में प्लेन लैंड करने जा रहा था, तभी विमान में बड़ी खराबी आ गई।

नई दिल्ली से उड़ान भर चुकी एयर इंडिया की फ्लाइट A-101 न्यूयॉर्क हवाईअड्डे पर लैंड होने ही वाली थी, कि मौसम खराब होने की वजह से लैंडिंग में देरी होने लगी। जिसकी वजह से पायलट चिंतित होने लगा। फ्लाइट 14 घंटे का सफर करने के बाद 370 पैसेंजर के साथ न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर लैंडिंग करने वाली थी।

वहीं दूसरी तरफ विमान में तकनीकी खराबी और तेल खत्म होने की वजह से पायलट की चिंताएं बढ़ने लगी थी। विमान में अचानक हुई इस खराबी की वजह से सफल लैडिंग होना मुश्किल सा लग रहा था, लेकिन पायलेट की सूझबूझ के वो सभी 370 जिंदगियां बचाने में सफल रहा। विमान की गड़बड़ी देख पायलट ने तुरंत न्यूयॉर्क ट्रैफिक कंट्रोल को इस बात की जानकारी दी।

न्यूयॉर्क ट्रैफिक कंट्रोल की ओर से पायलट की पूरी मदद करने की बात कही गई। खराब मौसम की वजह से उन्हें भी पायलट की मदद करना मुश्किल दिख रहा था। जिसकी वजह से ट्रैफिक कंट्रोल ने एयर इंडिया के इस विमान को नेवार्क के अल्टरनेट हवाई अड्डे पर उतारने की मज़ूरी दे दी, जो विमान के कुछ ही दूरी पर था।

विमान के तीनों इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम फेल होने के बावजूद पायलट विमान उतारने में कामयाब रहा। इस घटना के बाद एयर इंडिया ने सुरक्षा विभाग को ​इस घटना की जांच कराने के कड़े निर्देश दिए हैं। एअर इंडिया के प्रवक्ता प्रवीण भटनागर ने कहा है कि विमान सुरक्षा विभाग इस मामले की जांच कर रही है।

नेशनल

भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार हुई तेज, 24 घंटे में करीब 10 हजार नए मामले आए सामने

Published

on

नई दिल्ली। भारत में कोविड-19 के मामले में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 9971 नए केस सामने आए हैं जो पिछले दिनों के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं।

वहीं इस बीमारी की वजह से एक दिन में 287 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 2 लाख 46 हजार 628 हो गई है।

वहीं, 1 लाख 19 हजार 293 लोग इस वायरस को मात दे चुके हैं। इस खतरनाक बीमारी से भारत में अब तक 6929 लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है।

यहां कोरोना वायरस के 80 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र के धारावी में 10 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही धारावी में अब तक 1899 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 71 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसके साथ ही 939 लोगों का इलाज किया जा चुका है और 889 एक्टिव कोरोना मरीज है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending