Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

पी5+1 को दिखाना होगा लचीला रुख : ईरान

Published

on

तेहरान,ईरान,राष्ट्रपति-हसन-रूहानी,परमाणु,अमेरिका,फ्रांस,ब्रिटेन,रूस,चीन,फेडेरिका-मोगेरिनी

तेहरान | ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि तेहरान ने परमाणु वार्ता पर आवश्यक लचीलापन दिखाया है और उन्होंने पी5+1 समूह से आखिरी कदम उठाने की मांग की।

प्रेस टीवी के मुताबिक, रूहानी ने शनिवार को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से टेलीफोन पर हुई वार्ता के दौरान कहा, “हम महत्वपूर्ण दिनों के करीब आ गए हैं। ईरान ने वार्ता के दौरान आवश्यक लचीलापन दिखाया है और यह दूसरे पक्ष की बारी है कि वह अंतिम कदम के लिए आगे बढ़े।” रूहानी ने कहा कि ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध हटाना तेहरान तथा पी+1 समूह (अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, रूस, चीन और जर्मनी) के बीच होने वाले समझौते का मूल्य तत्व होगा। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इस समझौते का उद्देश्य दो पक्षों के बीच भरोसा बहाली और विश्वास पैदा करना भी होगा। उन्होंने रूहानी ने कहा कि ईरान ने हमेशा ऐसे संधि की मांग की है जो सभी पक्षों के हितों का ख्याल रखेगा।

वहीं, मर्केल ने कहा कि जर्मनी प्रगतिशील बातचीत चाहता और उनका देश वार्ता को रचनात्मक तरीके से समर्थन देगा। जर्मनी की चांसलर ने कहा कि बर्लिन ईरान-विरोधी प्रतिबंधों को हटाने में यकीन रखता है और इसने व्यापक समझौते के लिए कोई कसर नहीं छोड़ा। इधर, यूरोपीय संघ की विदेश नीति मामले की प्रमुख फेडेरिका मोगेरिनी ने शनिवार को कहा कि पी5+1 समूह कभी भी समझौते के करीब नहीं रहे हैं।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में एक और अपहरण, अब तक 3 बच्चों को अगवा कर की जा चुकी है हत्या

Published

on

नई दिल्ली। पाकिस्तान की चुनिया तहसील में तीन नाबालिग लड़कों के शव मिलने के दो दिन बाद कसूर इलाके से एक बच्चे के अपहरण की खबर आई है।

स्थानीय मीडिया रपट में यह जानकारी सामने आई है। पुलिस ने कहा था कि तीन नाबालिग लड़कों से कुकर्म करने के बाद उनकी हत्या कर दी गई थी।

जियो न्यूज के मुताबिक, गुरुवार रात दो मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने हाशिम चौक से दो बच्चों का अपहरण करने का प्रयास किया। उनका पीछा किए जाने के बाद हालांकि उन्होंने एक लड़के को बेहोशी की हालत में छोड़ दिया। जो बच्चा अपहरण होने से बच गया, उसे तहसील मुख्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि दूसरा अभी भी लापता है।

मंगलवार को तीन नाबालिग लड़कों के शव पाए गए थे। पुलिस ने पुष्टि की कि तीनों को दफनाने से पहले उनके साथ क्रूरता से कुकर्म किया गया था।

स्थानीय लोगों का कहना है कि एक पांचवा बच्चा भी गायब है। उन्हें शक है कि नाबालिग लड़कों से कुकर्म करने के बाद उनकी हत्या के पीछे एक रैकेट है।

पिछले कुछ वर्षों के दौरान कसूर इलाके में बच्चों के साथ दुर्व्यवहार, कुकर्म, दुष्कर्म और हत्या की कई घटनाएं सामने आई हैं।जनवरी 2018 में एक छह साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म कर उसकी हत्या कर दी गई थी, जिसका शव शहर में कूड़े के ढेर में पाया गया था।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending