Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

ली को अंतिम विदाई देने पीएम मोदी सिंगापुर पहुंचे

Published

on

सिंगापुर,विश्व,प्रधानमंत्री,नरेंद्र-मोदी,ली-कुआन-यू,यूसीसी,एयूएस,टोनी-एबॉट
सिंगापुर। विश्व के कई नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर के संस्थापक और वहां के पहले प्रधानमंत्री ली कुआन यू के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए शानिवार रात ही सिंगापुर पहुंचे। 91 साल के ली न्यूमोनिया से पीड़ित थे। ली का निधन 23 मार्च को हुआ था।
भारत ने ली के सम्मान में रविवार को राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान देश भर में सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहेंगे। 91 वर्षीय ली का सोमवार (23 मार्च) तड़के सिंगापुर के एक अस्पताल में निधन हो गया था। अंत्येष्टि के लिए ली का शव दोपहर 12.30 बजे सिंगापुर के संसद भवन से निकाला जाएगा। पार्थिव शरीर को नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एयूएस) स्थित यूनिवर्सिटी कल्चरर सेंटर (यूसीसी) ले जाया जाएगा, जहां उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी। ली सिंगापुर के पहले प्रधानमंत्री थे। वह 1965 से 1990 तक देश के प्रधानमंत्री पद पर आसीन रहे थे।
ली के अंतिम संस्कार में मोदी के अलावा विश्व के कई और बड़े नेता शामिल हो रहे है। इनमें आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट और मलेशिया के किंग अब्दुल हलीम शाह प्रमुख हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

जापान में हगिबीस तूफान से भारी तबाही, पीएम मोदी ने जताई संवेदना

Published

on

नई दिल्ली। जापान में भीषण तूफान हगिबीस ने शनिवार भयंकर तबाही मचाई है। इस तूफान से जापान में अब 14 से ज्यादा लोगों की जान चली गई जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।

आपको बता दें कि हालात को देखते हुए 70 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने की हिदायत दी गई है लेकिन केवल 50 हजार लोगों ने ही अपने छोड़े हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह तूफान जापान की राजधानी टोक्यो की ओर लगभग 216 किमी की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक तूफान से जापान के लगभग 36 हजार घर प्रभावित हुए हैं।

जापान में आई इस प्राकृतिक आपदा पर संवेदना प्रकट की है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि जापान की मुश्किल की इस घड़ी में भारत उनके साथ खड़ा है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending