Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

ली को अंतिम विदाई देने पीएम मोदी सिंगापुर पहुंचे

Published

on

सिंगापुर,विश्व,प्रधानमंत्री,नरेंद्र-मोदी,ली-कुआन-यू,यूसीसी,एयूएस,टोनी-एबॉट
सिंगापुर। विश्व के कई नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर के संस्थापक और वहां के पहले प्रधानमंत्री ली कुआन यू के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए शानिवार रात ही सिंगापुर पहुंचे। 91 साल के ली न्यूमोनिया से पीड़ित थे। ली का निधन 23 मार्च को हुआ था।
भारत ने ली के सम्मान में रविवार को राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान देश भर में सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहेंगे। 91 वर्षीय ली का सोमवार (23 मार्च) तड़के सिंगापुर के एक अस्पताल में निधन हो गया था। अंत्येष्टि के लिए ली का शव दोपहर 12.30 बजे सिंगापुर के संसद भवन से निकाला जाएगा। पार्थिव शरीर को नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एयूएस) स्थित यूनिवर्सिटी कल्चरर सेंटर (यूसीसी) ले जाया जाएगा, जहां उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी। ली सिंगापुर के पहले प्रधानमंत्री थे। वह 1965 से 1990 तक देश के प्रधानमंत्री पद पर आसीन रहे थे।
ली के अंतिम संस्कार में मोदी के अलावा विश्व के कई और बड़े नेता शामिल हो रहे है। इनमें आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट और मलेशिया के किंग अब्दुल हलीम शाह प्रमुख हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

दुनियाभर में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, वैश्विक आंकड़ा 57 लाख के करीब पहुंचा

Published

on

नई दिल्ली। विश्व में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर अब 57 लाख के करीब पहुंच चुकी है। वहीं, इस जानलेवा बीमारी से मरने वालों की संख्या 3 लाख 55 हजार से ज्यादा हो गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए नए आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में गुरुवार सुबह तक कुल 56 लाख 90 हजार 951 लोग कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालों की संख्या 3 लाख 55 हजार 615 रही।

अमेरिका की बात करें, तो यहां महामारी से मरने वालों की संख्या भी 1 लाख के पार पहुंच गई है। देश में महामारी से संक्रमित हुए और इससे मरने वालों लोगों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है।

कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में कुल 1 लाख 418 मौतों के साथ ही संक्रमण के सर्वाधिक 16 लाख 99 हजार 126 मामले दर्ज किए गए हैं।

वहीं, कोविड-19 संक्रमण के 4 लाख 11 हजार 821 मामलों के साथ ब्राजील इसके बाद दूसरा सबसे प्रभावित देश है, जबकि रूस 3 लाख 70 हजार 680 मामलों के साथ तीसरे स्थान पर है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending