Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ली कुआन यू का अंतिम संस्कार आज

Published

on

सिंगापुर,सिंगापुर,प्रधानमंत्री-ली-कुआन-यू,यूसीसी,हुन-सेन,नरेंद्र-मोदी,कनाडा,डेविड-जॉन्सटन,टोनी-एबॉट

Loading

सिंगापुर | आधुनिक सिंगापुर के जनक कहे जाने वाले और देश के पहले प्रधानमंत्री ली कुआन यू का अंतिम संस्कार रविवार को किया जाएगा। ली के अंतिम संस्कार में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई देशों के शासनाध्यक्ष हिस्सा लेंगे।

सिंगापुर में पूर्व प्रधानमंत्री ली कुआन यू की अंत्येष्टि के कारण रविवार को कुछ सड़कें बंद रहेंगी। निमोनिया से पीड़ित ली का सोमवार को 91 वर्ष की उम्र में एक अस्पताल में निधन हो गया था। सिंगापुर 1965 में मलेशिया से अलग हुआ था। उसके बाद ली सिंगापुर के पहले प्रधानमंत्री बने थे। वह 1965 से 1990 तक वह देश के प्रधानमंत्री पद पर आसीन रहे थे। लेकिन इसके बाद भी गोह चोक टोंग सरकार में एक मंत्री के तौर पर उनका दबदबा कायम रहा। 2004 में उनके बेटे ली सिएन लूंग प्रधानमंत्री बने। लूंग सिंगापुर के मौजूदा प्रधानमंत्री हैं।

ली को आधुनिक सिंगापुर का जनक कहा जाता है। उन्होंने एक छोटे से बंदरगाह को दुनिया के सबसे बड़े कारोबारी केंद्रों में शुमार करा दिया। 1959 में पहली बार सत्ता संभालने वाले ली को प्यार से हैरी भी कहा जाता था। जानकार मानते हैं कि उस दौर में जब सिंगापुर मलेरिया की बीमारी के लिए बदनाम था, ये ली ही थे जिन्होंने इस छोटे से मुल्क को दुनिया के नक्शे पर एक कामयाब देश के तौर पर स्थापित किया। सिंगापुर को छोटे बंदरगाह से कारोबार का वैश्विक केंद्र बनाने वाले ली की हालांकि सत्ता पर लगातार काबिज रहने के लिए आलोचना भी की जाती है। उनके शासन के दौरान अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर कठोरता के साथ प्रतिबंध लगाया गया।

अंत्येष्टि के लिए ली का शव दोपहर संसद भवन से निकाला जाएगा। शव को नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एयूएस) स्थित यूनिवर्सिटी कल्चरर सेंटर (यूसीसी) ले जाया जाएगा, जहां उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके बाद ली कुआन के शव को मंडाय श्मशान ले जाया जाएगा। ली के अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले एशियाई नेताओं में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, मलेशिया के शाह अब्दुल हालिम, इंडोनेशिा के राष्ट्रपति जोको विडोडो, म्यांमार के राष्ट्रपति थीन सीन, थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा, कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन, वियतनाम के प्रधानमंत्री नगुयेन तना डुंग और दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क गुएन-हए शामिल हैं।

अंतिम संस्कार में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर, ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट, इजराइल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन और कनाडा के गवर्नर जनरल डेविड जॉन्सटन जैसे वैश्विक नेता भी शामिल होंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending