Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

विश्व कप : न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी

Published

on

मेलबर्न,आस्ट्रेलिया,एमसीजी,आईसीसी-विश्व-कप-2015,फाइनल,न्यूजीलैंड,डेविड-वार्नर,एरॉन-फिंच,स्टीवन-स्मिथ,मार्टिन-गुप्टिल,ब्रेंडन-मैक्लम

Loading

मेलबर्न | आस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर रविवार को आईसीसी विश्व कप-2015 के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। 40 वर्षो के विश्व कप इतिहास में छह बार सेमीफाइनल तक पहुंचने के बावजूद पहली बार फाइनल में पहुंची न्यूजीलैंड की टीम चार बार की चैम्पियन आस्ट्रेलिया को मात देकर अपना पहला खिताब जीतना चाहेगी।

सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को बेहद रोमांचक मुकाबले में मात देकर न्यूजीलैंड ने फाइनल में प्रवेश किया है, जबकि आस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में मौजूदा चैम्पियन भारत को हराया। दोनों टीमों ने फाइनल के लिए कोई परिवर्तन नहीं किया है तथा सेमीफाइनल में विजेता रहीं टीमों के साथ ही वे फाइनल में उतरेंगी। टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनते हुए न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैक्लम ने कहा, “जीत की गारंटी तो नहीं दे सकते, लेकिन हम अपना सर्वश्रेष्ठ देने वाले हैं। पिच बहुत अच्छी है और हमें पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रशंसकों का समर्थन मिल रहा है। फाइनल बहुत शानदार होने वाला है।” आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा, “आस्ट्रेलियाई दर्शकों के सामने खेलना शानदार है। उम्मीद है अपने प्रशंसकों को हम मनोरंजन से भरपूर खेल दिखा पाएंगे।”

न्यूजीलैंड ने टूर्नामेंट के अब तक के सारे मैच अपने घर में खेले हैं और टीम पहली बार आस्ट्रेलिया में खेल रही है। न्यूजीलैंड अब तक इस विश्वकप में अपने सारे मैच जीती है। एमसीजी की बात करें तो पिछले 11 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम आठ बार यहां विजयी रही है, हालांकि आस्ट्रेलियाा का रिकॉर्ड भी इस मैदान पर बेहतरीन रहा है। आस्ट्रेलिया यहां खेले पिछले 12 मैचों में दो बार हारा है तथा पिछले छह मैचों से अपराजित है।

टीमें :

आस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, एरॉन फिंच, स्टीवन स्मिथ, माइकल क्लार्क (कप्तान), शेन वाटसन, ग्लेन मैक्सवेल, ब्रैड हैडिन (विकेटकीपर), जेम्स फॉल्कनर, मिशेन जानसन, मिशेल स्टार्क, जोस हाजेलवुड।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, ब्रेंडन मैक्लम (कप्तान), केन विलियमसन, रॉस टेलर, ग्रांट इलियट, कोरी एंडरसन, ल्यूक रोंची (विकेटकीपर), डेनियल विटोरी, मैट हेनरी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट।

 

नेशनल

शाम 5 बजे तक किस राज्य में कितने प्रतिशत हुआ मतदान, जानें यहां

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तहत आज 16 राज्य और 5 केन्द्र शासित प्रदेशों में वोटिंग हो रही है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं। 16 करोड़ 63 लाख से ज्यादा मतदाता 102 सीटों के लिए पहले फेज में 1 हज़ार 625 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। आइये जानते शाम पांच बजे तक किस राज्य में कितना मतदान हुआ है।

शाम 5 बजे तक किस राज्य में कितना हुआ मतदान

अंडमान-निकोबार – 56.87
अरुणांचल प्रदेश – 63.03
असम -70.77
बिहार – 46.32
छग – 63.41
जम्मू कश्मीर – 65.08
लक्ष्द्वीव – 59.02
मप्र – 63.25
महाराष्ट्र – 54.85
मणिपुर- 67.46
मेघालय – 69.91
मिजोरम – 52.62
नागालैंड – 55.72
पूड्डूचेरी – 72.84
राजस्थान -50.27
सिक्किम – 67.58
तमिलनाडु – 62.02
त्रिपुरा – 76.10
उत्तर प्रदेश – 57.54
उत्तराखंड – 53.56
पश्चिम बंगाल – 77.57

Continue Reading

Trending