Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

शिक्षकों के पदों पर निकलीं बंपर वैकंसी, उम्मीदवार जल्दी करें आवेदन

Published

on

Loading

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड में शिक्षकों के विभिन्न पदों पर आमंत्रित पत्र मांगे गए हैं। उम्मीदवारों के चयन के लिए संबंधित विषय में स्नातकोत्तर और बीएड उत्तीर्ण अन्य योग्यतांए निर्धारित की गई हैं। योग्यता से संबंधित जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  www.vyapam.nic.in पर जा सकते हैं।

इसके लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। आवेदनकर्ता अंतिम तिथि 25 सितंबर, 2018 से पहले आवेदन कर सकेंगे। आपको बता दें, उम्मीदवार अपने दस्तावेजों का सत्यापन कराने उनकी फोटो कॉपी को साथ लेकर निर्धारित स्थान पर पहुंचें। इसी के साथ उम्मीदवार ऑनलाइन फार्म भरते समय दिए गए विकल्पों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

कुल पद –17,000

परीक्षा का नाम – उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018

शैक्षणिक योग्यता – संबंधित विषय में स्नातकोत्तर उपाधि के साथ बी.एड या समकक्ष।

आयु सीमा – अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

आवेदन शुल्क – 500 और 250 रुपये (वर्गानुसार)

प्रक्रिया – योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि –  25 सितंबर, 2018

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending