Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

स्वास्थ्य विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, 14 सितंबर से पहले करें आवेदन

Published

on

Loading

बिहार स्वास्थ्य विभाग में सीनियर रेजिडेंट और ट्यूटर के विभिन्न पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं। आपको बता दें कि उम्मीदवार के चयन के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में मान्यता प्राप्त संस्थान से एमबीबीएस डिग्री और अन्य शैक्षणिक योग्यताएं निर्धारित की गई हैं। योग्यता से संबंधित जानकारी के लिए बिहार स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट health.bih.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

मुख्य जानकारी –

  • साक्षात्कार के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।
  • उम्मीदवार संस्था की वेबसाइट पर रिक्रूटमेंट सेक्शन पर जाकर फार्म भर कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार को एबीबीएस की डिग्री उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।
  • 1585 पदों पर भर्ती तीन साल के लिए नियुक्ति की जाएगी।
  • ऑनलाइन फार्म भरने के बाद प्रिंटआउट ऑउट को सुरक्षित रखें।
  • काउंसिलिंग के दौरान प्रिंटआउट के साथ उपस्थित होना जरूरी है।

महत्वपूर्ण तिथियां –

काउंसिलिंग तिथि के बारे मे जाने –

18 सितंबर,2018

19 सितंबर,2018

20 सितंबर,2018

मुख्य तथ्य  –

कुल पद –1,585

स्थान – बिहार

पद का विवरण – सीनियर रेजिडेंट और ट्यूटर

शैक्षणिक योग्यता – एमबीबीएस डिग्री योग्यता निर्धारित की गई हैं।

आयु सीमा – अधिकतम आयु 37 वर्ष निर्धारित की गई है।

आवेदन शुल्क – निशुल्क कर सकेंगे आवेदन

चयन प्रक्रिया – साक्षात्कार के आधार पर उम्मीदवारों को चयनित किया जाएगा।

आवेदन करने की अंतिम तिथि – 14 सितंबर, 2018

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending