Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पैसों की कमी से जूझ रहे शैक्षिक संस्थानों व वैज्ञानिक विभाग : राव

Published

on

CnR_rao

Loading

रुड़की। भारत रत्न से सम्मानित प्रख्यात वैज्ञानिक सी.एन.आर. राव ने छात्रों को विज्ञान के क्षेत्र में कामयाबी पाने के लिए कड़ी मेहनत करने और ऐसा काम करने को कहा जो कुछ अलग हटकर दिखे। उन्होंने भारत में छात्रों की विज्ञान में कम रुचि और पैसे की कमी पर अफसोस जताया।

शुक्रवार को आईआईटी रुड़की के वार्षिक उत्सव के दौरान सी.एन.आर. राव ने कहा कि सफलता पाने के लिए सबसे पहली बात है एकाकी राह चुनो। उन्होंने अपनी खुद की सफलता के अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि भारतीय शैक्षिक संस्थानों और वैज्ञानिक विभागों के पास पैसों की काफी कमी है। उन्होंने कहा, “आईआईटी को ज्यादा धनराशि की जरूरत है। अगर आईआईटी-रुड़की एमआईटी की तरह बनना चाहती है तो इसे ज्यादा पैसे की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि मैं चाहूंगा कि हमारे प्रधानमंत्री और सरकार इस विभाग में दिलचस्पी लें। राव ने बताया कि शुरुआती दिनों में उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा था।

उन्होंने शोधकर्ताओं से कहा, “मैं आप से कहता हूं कि प्रयास मत छोड़िए। कोई भी बाधा आए, पर छोड़िए मत। समर्पण, दृढ़ता और तप का अभ्यास करिए।” उन्होंने युवाओं को सफलता पाने के लिए कष्ट उठाने और कुछ अलग करने को कहा। आआईटी रुड़की के इस साल के वार्षिकोत्सव को यूनेस्को का संरक्षण प्राप्त है। इसके साथ ही आईआईटी ने संयुक्त राष्ट्र के ‘प्रकाश एवं प्रकाश आधारित प्रौद्योगिकी’ कार्यक्रम से भी जुड़ा है। आईआईटी के इस साल के इस वार्षिक उत्सव में 180 कार्यक्रमों का आयोजन होगा। 27 मार्च को शुरू हुए इस वार्षिक उत्सव का समापन 29 मार्च को होगा।

नेशनल

बाहुबली मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी तबीयत

Published

on

Loading

लखनऊ। बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है। बांदा जेल में मुख्तार को हार्ट अटैक आया था, इसके बाद मुख्तार अंसारी को बांदा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। सूत्रों के मुताबिक जेल से लाते वक्त मुख्तार बेहोश था। मुख्तार अंसारी की हालत गंभीर बनी हुई थी। 9 डॉक्टरों का पैनल मुख्तार अंसारी के लिए तैनात किया गया था। इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई। इस मामले में मेडिकल कॉलेज बांदा के प्रिंसिपल ने चुप्पी साधी हुई है। उधर मुख्तार की मौत के बाद मऊ, बांदा और गाजीपुर में धारा 144 लागू हो गई है। इसके साथ ही यूपी में हाई अलर्ट है और सभी कप्तानों को अलर्ट पर रहने पर कहा गया है।

प्रयागराज में मुख्तार और उनके परिवार का इलाहाबाद हाईकोर्ट में केस देखने वाले वकील अजय श्रीवास्तव प्रयागराज से बांदा के लिए रवाना हो गए हैं। उनका कहना है कि जेल या प्रशासन की तरफ से अभी तक मुख्तार अंसारी के परिवार को कोई सूचना नहीं दी गई है। हालांकि मुख्तार के बेटे उमर अंसारी भी बांदा के लिए रवाना हो गए हैं।

बता दें कि मुख़्तार अंसारी की तबियत रात में अचानक खराब हो जाने और शोचालय में गिर जाने के कारण उसे तत्काल जेल डॉक्टर ने उपचार दिया गया। इसके बाद जिला प्रशासन को अवगत कराकर डॉक्टर्स की टीम बुलायी गई थी। डॉक्टर्स ने मुख्तार  को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया था। इसके बाद बंदी मुख्तार अंसारी को पुलिस सुरक्षा में मेडिकल कालेज बांदा में भर्ती करा दिया गया था।

बता दें कि मुख्तार अंसारी को पिछले 18 महीने में 8 मामलो में सजा मिल चुकी थी, उसके खिलाफ अलग-अलग जिलों के थानों में कुल 65 मुकदमे दर्ज थे। पिछले 18 सालों से मुख्तार अंसारी जेल में बंद था। यूपी की बांदा जेल में बंद बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उसे बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था,लेकिन इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई।

 

Continue Reading

Trending