Connect with us

आध्यात्म

‘राधे राधे’ के जयकारों से गूंज उठा जेकेपी का प्रेम मंदिर, प्रगट हुए कन्हैया

Published

on

वृंदावन। भगवान कृष्ण और राधारानी के आध्यात्म प्रेम को दर्शाने वाले और भव्यता के प्रतीक प्रेम मंदिर में जन्माष्टमी समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया। बड़ी संख्या में भक्त राधे-राधे और श्यामा श्याम के जयकारों के बीच अपने आराध्य भगवान कृष्ण के जन्म की खुशी में मग्न हो गए।

वृंदावन के प्रेम मंदिर में जन्माष्टमी के भोर से ही हजारों की संख्या में भक्त अपने आराध्य राधाकृष्ण के दर्शन के लिए जुटने लगे। मंदिर भजन संकीर्तन की धुनी से गुजायमान हो उठा। सुगंधित एवं आकर्षक देशीविदेशी पुष्पों और लतापताओं से सुसज्जित मंदिर में जगह-जगह बाल गोपाल की झाकियां लगी थी।

शाम को साढे चार बजे प्रभु राधाकृष्ण के आरती दर्शन के बाद मध्य रात्रि 12 बजे प्रभु कृष्ण का जन्म हुआ। मंदिर में चारों ओर ढोल-नगाड़े, शंखनाद की ध्वनि गूंजने लगी। भक्त अपने आराध्य के जन्म की खुशी में झूमने लगे। रात साढ़े 12 बजे बाल गोपाल का दूध, दही, घी, शहद और यमुना जल से महाभिषेक हुआ।

अभिषेक के बाद प्रभु कृष्ण के पट श्रृंगार के लिए बंद हुए। पौने एक बजे वेद मंत्रोच्चारों और स्तुति गान के मध्य प्रभु के पट खुले। भक्तों में प्रभु की एक झलक पाने के लिए होड़ सी मच गई। एक बार फिर नंद घर आनंद गए जय कन्हैया लाल की के बोल से मंदिर गुंजायमान हो गया।

कन्हैया का माखन मिश्री का भोग लगाया गया। भोग के साथ आरती यशुमत शिशु की कीजे… हुई। इसके पश्चात भक्तजन नाच गा कर जन्मदिन की बधाईयां एक दूसरे को देने लगे। वहीं जगदगुरु कृपालु महाराज के वीडियो भक्तों को दिखाए गए, जिसमें महाराजश्री ने प्रभु कृष्ण के जन्मोत्सव के महत्व भक्तों को बताया।

आध्यात्म

आने वाली है 11 जुलाई इन दो राशियों के लिए होगी शुभकारी, मिलेगा अच्छा समाचार

Published

on

By

11 जुलाई को बहुत सी राशियों के लिए अच्छी खबर आने वाली है तो वहीं कुछ के लिए खराब भी रहेगा। ऐसे लोग जिनको काम करने का पूरा फल नहीं मिलता वो भी अपनी राशि के बारे में जान ले कि कहीं उनकी राशि खराब तो नहीं चल रही।

चलिए जानते हैं कि कौनसी हैं वो राशि जिनके लिए अच्छा होगा 11 जुलाई का दिन-

तुला राशि-
कई सुनहरे अवसर आपके काम आएंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा जीवनसाथी का प्यार और सहयोग मिलेगा। युवाओं को अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ेगा। स्वास्थ्य में हल्की गिरावट को अनदेखा ना करें। वर्ना बाद मैं बड़ी परेशानी हो सकती है जिससे आर्थिक और शारीरिक नुकसान झेलना पड़ेगा।

कर्क राशि-
समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। परिवार में सुख-समृद्धि रुपया पैसा लगातार बना रहेगा। कोशिश करें कि आपके द्वारा किए गए कार्य गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए लाभदायक सिद्ध हो आप की परिवारिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

Continue Reading

Trending