Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

तुरंत आवेदन कर पाएं 35 हजार की ये नौकरी, बस करना होगा ये काम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी (NIE) में साइंटिस्ट के अलग-अलग पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए उन्हें मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा एवं अन्य योग्यताएं निर्धारित की गई हैं। सभी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के द्वारा किया जाएगा। आवेदन करने से पहले नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट nie.gov.in पर पहुंचे।

-साइंटिस्ट-बी पद की सैलरी 35 हजार से अधिक

-टेक्निकल असिस्टेंट पद की सैलरी 15 हजार से अधिक

-सभी आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं

कुल पद: 28

पदों का विवरण: साइंटिस्ट-बी और टेक्निकल असिस्टेंट

आयु सीमाः 28/30/35 पदानुसार

साक्षात्कार अंतिम तिथिः 10 सितंबर, 2018

पताः कक्ष संख्या- 412, परिवार कल्याण भवन, सेक्टर 34 ए, चंडीगढ़

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending