Connect with us

Raksha Bandhan 2018

RAKSHA BANDHAN Spcl : रक्षाबंधन पर वही पुराने गिफ्ट नहीं, अपनी भाई-बहन को दें ये स्मार्ट गैजेट्स

Published

on

भाई बहन के रिश्ता सबसे प्यार रिश्ता होता हैं। 26 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है। रक्षाबंधन के त्योहार का हर भाई बहन को बेसब्री से इंतजार होता हैं। इस दिन हर बहन अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं। और हर भाई अपनी बहन को कोई-न-कोई गिफ्ट देता है। सभी भाई अपनी बहनों को खुश करने के लिए उनके लिए गिफ्ट लेने के बारे में सोच रहे होंगे। इसलिए आपको यहां पर गैजेट्स के बारे में बता रहे है जो लड़कियों के लिए बहुत ही काम के है। साथ ही ये आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेंगे।

स्मार्ट लॉकेट- ये कोई साधारण लॉकटे नहीं है, बल्कि मुश्किल घड़ी में आपकी बहन की हिफाज़त करने वाला जादुई लॉकटे है। दरअसल, इसके पीछे एक बटन है जिसपर क्लिक करके वो अपनों तक इमरजेंसी की हालत में मैसेज भेज सकती है। साथ ही इस लॉकेट के जरिए लाइव लोकेशन भी शेयर किया जा सकती है। इसकी कीमत 1,999 रुपये है और इसे आप ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीद सकते है।

 

हॉट-स्पॉट डिवाइस – जियो फाई हॉट-स्पॉट डिवाइस भी अच्छा गिफ्ट ऑप्शन है। इनके जरिए घर या बाहर इंटरनेट का यूज़ आसानी से किया जा सकता है। यदि आपकी बहन इंटरनेट पर ज़्यादा समय बिताती है तो उसके लिए ये गिफ्ट बेस्ट है। एक हजार की कीमत वाली इस डिवाइस को मोबाइल वाई-फाई राउटर कह सकते है।

पावरबैंक – कभी लाइट चली जाए या ट्रैवलिंग के दौरान यदि पावरबैंक पास रहेगा तो मोबाइल की बैटरी डिस्चार्ज की समस्या नहीं आएगी। आप अपनी बन को पावरबैंक गिफ्ट कर सकते हैं, यात्रा के दौरान यह उसके बहुत काम आएगी।

ब्लूटूथ स्पीकर – अगर आपकी बहन म्यूजिक की शौकीन हैं आप उसे ब्लूटूथ स्पीकर गिफ्ट कर सकते हैं। ऑनलाइन बाजार में आपको एमआई, जेबीएल, वंडरबूम, फ्लिप्स जैसी कंपनियों के ब्लूटूथ स्पीकर्स आसानी से मिल जाएंगे। ये बहुत मंहगे भी नहीं होते।

फिटनेस बैंड – यदि आपकी बहन फिटनेस फ्रीक है तो ये उसके लिए बिल्कुल सही तोहफा होगा। फिटनेस ट्रैकर बैंड देखकर यकीनन वो बहुत खुश हो जाएगी. फिटनसे बैंड आपको किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएंगे।

वीआर हेडसेट – अगर आपकी बहन मोबाइल पर फिल्म या वीडियो की शौकीन हैं तो आप उन्हें वर्चुअल रियलिटी हेडसेट गिफ्ट दे सकते हैं।वीआर हेडसेट आजकल काफी ट्रेंड में भी हैं।

ब्लूटूथ हेडफोन – यदि आपकी बहन फोन पर ज़्यादा देर बात करती है या गाने सुनती हो उसे ब्लूटूथ हेडफोन भी गिफ्ट कर सकते हैं। मार्केट में सैमसंग, जेबीएल, स्नाइजर और बॉट जैसी कंपनियों के ब्लूटूथ हेडफोन मौजूद है, आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी ले सकते हैं।

गूगल क्रोम कास्ट – अगर आपकी बहन के घर में स्मार्ट टीवी है तो आप उन्हें गूगल क्रोम कास्ट भी गिफ्ट कर सकते हैं। इसकी मदद से वे अपने फोन को टीवी से कनेक्ट कर सकती है और फोन में मौजूद मनचाहे वीडियो टीवी पर देख सकती है।

किंडल – अगर आपकी बहन को पढ़ना अच्छा लगता है तो किंडल उसके लिए बेस्ट गिफ्ट होगा। इसकी बैटरी भी बढ़िया चलती है और कई अच्छी किताबें भी इस पर फ्री में उपलब्ध है।

ये है रक्षाबंधन गिफ्ट – तो इस बार के रक्षाबंधन को खास बनाने के लिए अपनी स्मार्ट बहन को दीजिए ये स्मार्ट गिफ्ट्स।

 

Image Copyright : Google

 

Raksha Bandhan 2018

ऐसा होता है देवभूमि का रक्षाबंधन : देश का वो राज्य जहां पत्थर सिर्फ पूजे नहीं मारे भी जाते हैं

Published

on

देहरादून (Input- Live Uttrakhand)। रक्षाबंधन के पावन पर्व पर उत्तराखंड में देवीधुरा क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ बग्वाल त्यौहार मनाया गया। बग्वाल उत्सव देवभूमि में पौराणिक काल से खेले जाने वाले ‘पाषाण युद्ध‘ को दिखाती एक परंपरा है। इस उत्सव में देश विदेश से भारी संख्या में लोग देवीधुरा पहुंचकर जयकारे लगाते हुए मेले का आनंद लेते हैं।

हर साल रक्षाबंधन के मौके पर उत्तराखंड के चंपावत ज़िले में बग्वाल खेला जाता है। इस खेल में शामिल होने वाले लोग गुट बनाकर बंट जाते हैं और एक-दूसरे पर जमकर पत्थरबाजी करते हैं। पत्थरबाजी करने के बाद सभी गुट के लोग आपस में गले मिलते हैं और खुशियों का इज़हार करते हैं।

 

इस वर्ष बग्वाल मेले के मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय राज्य मंत्री अजय टम्टा और उत्तराखंड के मंत्री धन सिंह रावत शामिल हुए। बग्वाली खेल के दौरान इस बार करीब 60 लोगों के चोटिल होने की खबर है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending