Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

गैजेट्स

घूमने की शौकीन अपनी बहन को दीजिए ये पांच गिफ्ट्स, बजट भी देगा गवाही

Published

on

Loading

नई दिल्ली। 2018 का 26 अगस्त हर भाई-बहन के लिए खास है। कारण आपको पता ही होगा, ‘रक्षाबंधन’ का त्योहार। ये त्योहार सिर्फ राखियों, मिठाईयों और पूजा की थाली तक ही सीमित नहीं है। इस त्योहार में जितना भाई-बहन का प्यार माएने रखता है उतना ही भाई द्वारा दिए जाने वाले तोहफे। ऐसे में हर भाई अपनी बहन को बेस्ट से बेस्ट गिफ्ट देने के लिए तैयार है।

हम इस खबर के माध्यम से हम आपको आपकी घूमने की शौकीन बहन के लिए गिफ्ट्स की एक सूची लाए हैं। इस लिस्ट में से आप अपनी बहन को कोई भी वस्तु गिफ्ट कर सकते हैं अगर आपकी बहन को ट्रैवलिंग का शौक है। सबसे अच्छी बात तो ये कि ये सारे गिफ्ट आपके बजट में आएंगे। देखिए गिफ्ट्स की लिस्ट,

1. कैमरा : अगर आपकी सिस्टर को ट्रैवल का शौक है या ट्रैवल करने की तैयारी कर रही है तो जाहिर है कि उसे कैमरे की भी जरूरत पड़ेगी। ऐसे में आप अपनी बहन को एक अच्छा कैमरा खरीद कर दे सकते हैं।

2. ट्रैवल बैग पैक : सामान्य बैग पैक के अलावा एंटी थेफ्ट बैग भी मार्केट में उपलब्ध हैं। इस तरह के बैग में यूएसबी पोर्ट भी लगा होता है। इसके अलावा यह बैग वाटप्रूफ और दिखने में काफी स्टायलिश होता है।

3. सनग्लास : लेडिस सनग्लास आप बजट के हिसाब से ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा खोजने की जरूरत भी नहीं है।

4. पावर बैंक : ट्रैवल के दौरान शायद आपको मोबाइल चार्ज करने का समय न मिले। ऐसी स्थिति से बचने के लिए पावर बैंक बहुत काम की चीज होती है। अपनी बहन को आप एक अच्छी कंपनी का पावर बैंक गिफ्ट कर सकते हैं।

5. ट्रैवल पिलो : ट्रैवल पिलो लंबी यात्राओं के समय काफी काम आते हैं। यह उन लोगों के लिए वरदान की तरह होते हैं जो बहुत यात्रा करते हैं या जिन्हे लंबी यात्रा पर जाना होता है।

गैजेट्स

केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन, 70 लाख मोबाइल नंबर हुए सस्पेंड; जानें क्या है कारण 

Published

on

70 lakh mobile numbers suspended in INDIA

Loading

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बड़ा एक्शन लेते हुए 70 लाख मोबाइल नंबर को सस्पेंड कर दिया है। यानी इन मोबाइल नंबर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब आपके जेहन में ही यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर सरकार की ओर से यह कदम क्यों उठाया गया है। दरअसल, यह कदम बढ़ते डिजिटल फ्रॉड को देखते हुए उठाया गया है।

इस वजह से हुए मोबाइल नंबर सस्पेंड

सस्पेंड किए गए ये वे मोबाइल नंबर थे जो किसी तरह के संदिग्ध लेन-देन से जुड़े थे। दरअसल, इस मामले को लेकर वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने मंगलवार को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के समय में डिजिटल पेमेंट को लेकर हो रही धोखाधड़ी को देखते हुए ऐसा किया गया है। बता दें, वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने यह जानकारी डिजिटल पेमेंट को लेकर धोखाधड़ी और इससे जुड़े मुद्दों पर बैठक के बाद दी है।

जनवरी में होगी अगली बैठक

जोशी ने कहा है कि डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं। बैंकों को उनकी प्रक्रियाओं और प्रणालियों को पहले से मजबूत बनाने को कहा गया है। उन्होंने बैठक को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि इस मुद्दे पर आगे भी बैठकें होती रहेंगी। इसी के साथ मामले पर अगली बैठक अगले साल जनवरी में रखी गई है।

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) धोखाधड़ी को लेकर कहा है कि राज्यों को इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है। इसी के साथ राज्य सरकारों को डेटा सुरक्षा को भी मजबूत बनाने पर गौर देना चाहिए।

फ्रॉड के मामले कैसे होंगे कम

विवेक जोशी ने कहा है कि डिजिटल धोखाधड़ी को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। इस तरह की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि समाज को इन मामलों से अवगत करवाया जाए और जागरुक किया जाए। मालूम हो कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साइबर धोखाधड़ी को लेकर समाज को जागरुक करने की बात पर जोर दिया था।

Continue Reading

Trending