Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

RAKSHA BANDHAN Spcl : घर पर बनें घेवर, इन EASY स्टेप्स को फॉलो करके बनाये

Published

on

Loading

राखी केवल भाई बहन के बीच रेशमी धागों के बंधन का नहीं बल्कि दोनों के बीच प्यार का त्यौहार भी है। इस बार रक्षाबंधन 26 अगस्त, रविवार को है। ज्योतिषियों की मानें तो चार साल बाद रक्षाबंधन पर ऐसा संयोग बन रहा है जब इस दिन भद्रा का साया नही रहेगा। भद्रा का साया रक्षाबंधन के एक दिन पूर्व ही समाप्त हो जाएगा।

ऐसे ही रक्षाबंधन के पास आते ही दुकानों पर घेवर देख हर किसी के मुंह में पानी आने लगता है। इस राजस्थानी मिठाई को आप सिर्फ एक से डेढ़ घंटे में घर में भी बना सकती हैं। आज हम आपको घर में टेस्टी और लज्जतदार घेवर बनाना बता रहे हैं। जानिए घेवर रेसिपी…

घेवर रेसिपी सामग्री –

6 कप आटा, 200 ग्राम देशी घी, 8 कप पानी, 7-8 बर्फ के टुकड़े, आधा टी स्पून पीला रंग,1 कप दूध,घी फ्राई के लिए, चाशनी के लिए – 2 कप चीनी, 2 कप पानी, टॉपिंग के लिए – 2 टी स्पून इलायची पाउडर, 2टी स्पून बादाम और पिस्ता कटे हुए, एक बड़े चम्मच दूध में आधा छोटा चम्मच केसर (केसर फॉइल पेपर में रखा हुआ), खोया(मावा)

 

घेवर रेसिपी विधि –

  • सबसे पहले एक तार वाली चाशनी बनाए । उसके बाद एक बाउल में 200 ग्राम देशी घी में 2 बर्फ के टुकड़े डालकर तब तक फैंटे जब तक घी सफेद न हो जाए। जाहें तो बीच-बीच में बर्फ के टुकड़े डालते रहें।
  • अब एक और बाउल में आटा,दूध, पानी और पीले रंग का एक पतला घोल बनाएं। घोल इतना पतला हो जिसे चम्मच से उठाया जा सके।
  • अब एक स्टील या एल्यूमिनियम का बर्तन लें। इसे आधा घी से भरकर गर्म कर लें। जब घी से धुंआ निकलने लगे तो एक गिलास में आटे,दूध,पानी से बनाए गए पेस्ट को लेकर कढ़ाही में बीचोंबीच एक पतली धार बना कर डालें।
  • इसके बाद एक और गिलास पेस्ट को कढ़ाही के किनारों की खाली जगह पर डालें।
  • जब घेवर में छेद दिखने लगें और वो कढ़ाही की सतह को छोड़ने लगे तो समझ जाइए कि घेवर तैयार है।
  • अब इसे ध्यान से निकालिए और तार वाली छलनी पर रख दीजिए।
  • ठंडा होने पर घेवर को गर्म चाशनी में डिप करके बाहर निकाल लें।
  • इसके बाद घेवर पर खोया(मावा) लगाएं और फिर केसर मिला दूध डालें, उसके बाद कटे हुए बादाम और पिस्ते से सजाएं।

Image Copyright : Google 

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending