Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

सीरिया ने यमन के हालात पर चिंता जताई

Published

on

Loading

दमिश्क| सीरिया ने यमन में बिगड़ते हालात पर गहरी चिंता जताई है। सीरिया की चिंता यमन में हौथी विद्रोहियों के बढ़ते दखल और उसके खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई को लेकर है, जिसे वह यमन की संप्रभुता के उल्लंघन के रूप में देखता है। सामाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, यमन की स्वतंत्रता और संप्रभुता का सम्मान किए जाने की जरूरत पर जोर देते हुए सीरिया के विदेश मंत्रालय ने यमन के सभी पक्षों से जनता की इच्छाओं और आकांक्षाओं के अनुरूप बातचीत के जरिये राजनीतिक समाधान ढूंढ़ने की अपील की। साथ ही इसने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से भी यमन की इच्छा का सम्मान करने की अपील की।

गौरतलब है कि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, बहरीन और कतर ने गुरुवार को एक संयुक्त बयान जारी कर कहा था कि उन्होंने यमन को हौथी विद्रोहियों की ‘आक्रामकता’ से बचाने के लिए उसके खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है।

इसके बाद यमन की राजधानी सना में गुरुवार को शिया हौथी विद्रोहियों के लड़ाका शिविरों पर हवाई हमले किए गए, जिसमें चार आम नागरिकों की मौत हो गई।

यमन के रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि हवाई हमलों में उत्तरी सना में वायु सेना के अल-डायलेमी हवाई अड्डे को निशाना बनाया गया, जिसमें रनवे पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। इसमें चार लोगों की जान चली गई। यह हवाई अड्डा नागरिक हवाई अड्डे के बिल्कुल पास है।

लड़ाकू विमानों ने सना के दक्षिणी भाग में शिया हौथी विद्रोहियों के कब्जे वाले मिसाइल बेस के हथियार भंडारों को भी निशाना बनाया। माना जाता है कि हौथी विद्रोहियों को यमन के पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला का समर्थन प्राप्त है।

अन्तर्राष्ट्रीय

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में केन्या के रक्षा प्रमुख की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केन्या के आर्मी चीफ जनरल फ्रांसिस ओगोला की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। उनके साथ हेलीकॉप्टर पर सवार 9 और लोगों की भी जान चली गई। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घटना के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा कि केन्या के रक्षा प्रमुख और नौ अन्य शीर्ष अधिकारियों की गुरुवार को देश के एक दूरदराज के इलाके में एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

रुटो ने कहा, ‘मुझे केन्या रक्षा बलों के प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला के निधन की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक जांच टीम गठित की गई है और उन्हें एल्गेयो मराकवेट काउंटी में दुर्घटना स्थल पर भेजा गया है।’

रूटो ने बताया कि जनरल ओगोला केन्या के उत्तरी रिफ्ट क्षेत्र में सैनिकों के साथ बैठक करने और वहां पर चल रहे स्कूल नवीकरण का निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को नैरोबी से रवाना हुए थे। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, केन्या रक्षा बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में, यह केन्या रक्षा बलों की बिरादरी के लिए एक दुखद क्षण है और यह राष्ट्र के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन है। हमारी मातृभूमि ने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया है।’

राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि केन्या में शुक्रवार से तीन दिनों का शोक मनाया जाएगा। केन्या के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, जनरल ओगोला 1984 में केन्याई रक्षा बलों में शामिल हुए और केन्या वायु सेना में तैनात होने से पहले 1985 में वो दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हुसैन मोहम्मद के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद केन्याई राष्ट्रपति ने नैरोबी में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है।

Continue Reading

Trending