Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

यमन विद्रोहियों पर सऊदी अरब के हमलों में 25 की मौत

Published

on

saudi attack

Loading

सना। यमन की राजधानी सना में गुरुवार को सऊदी अरब के लड़ाकू विमानों ने शिया हौती समूह के शिविरों पर हमले किए। बचावकर्मियों के मुताबिक, इन हमलों में 25 नागरिकों की मौत हो गई और अन्य 50 घायल हो गए। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि लड़ाकू विमानों ने सना में वायुसेना के अल देलामी अड्डे पर हमला किया जिसमें नागरिक हवाईअड्डे के पास स्थित हवाईपट्टी ध्वस्त कर हो गई।

लड़ाकू विमानों ने सना के दक्षिणी भाग में एक मिसाइल बेस में स्थित हथियार भंडारों को भी निशाना बनाया। इस मिसाइल बेस का प्रयोग पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह के समर्थन वाली सेना करती थी। वायुसेना के अड्डे के पास स्थित नागरिक परिसर में गुरुवार सुबह पहुंचे बचावकर्मियों ने पाया कि हवाई हमलों में तकरीबन 15 घर ध्वस्त हो गए। उन्होंने बताया कि गुरुवार दोपहर तक उन्हें 25 शव मिले हैं, और मलवा हटाने के बाद हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। इस बीच 50 लोगों को इलाज के लिए अस्पतालों में भेजा गया है। घायलों में सभी आम नागरिक हैं और वे वायुसेना के अड्डे के पास बने घरों में रहते थे।

हौती समूह द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि देर रात हुए इस हमले में दर्जनों लोगों की मौत हुई है। हालांकि अल-मसीरा ने अपनी रिपोर्ट में इससे अधिक कोई जानकारी नहीं दी है। हवाई हमलों के दौरान सना अतंर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा क्षतिग्रस्त हो गया और उसे बंद कर दिया गया है। राजधानी सना में हर जगह विमान रोधी तोपखानों के चलने की तेज आवाजें सुनी जा सकती हैं। हवाईअड्डे के पास रहने वाले निवासियों ने कहा कि उन्होंने विस्फोटकों की आवाजें सुनी हैं और अल देलामी सैन्य अड्डे में कई स्थानों पर आग भी देखी है। उन्होंने बताया कि हौती के लड़ाकों ने सना के मुख्यमार्गो पर भारी विमान-भेदी बंदूकें तैनात कर दी हैं।

हौती राजनैतिक ब्यूरो के एक सदस्य मोहम्मद अल-बौखती ने बताया, “सऊदी हमला, यमनी लोगों के खिलाफ युद्ध का स्पष्ट संकेत है और हम उनसे लड़ेंगे।” सालेह के नेतृत्व वाली पूर्व सत्ताधारी पार्टी जनरल पीपुल्स कांग्रेस ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान में कहा, “सऊदी अरब का आक्रामक हमला संयुक्त राष्ट्र के चार्टर और सऊदी और यमन की सरकार द्वारा किए गए समझौते का उल्लंघन है।” यमन के राष्ट्रपति अब्द रब्बू मंसूर और उनके सहयोगी सऊदी अरब ने सालेह पर आरोप लगाया है कि वह हौती समूह का सहयोग कर रहे हैं।
अल-बौखती ने कहा कि सऊदी अरब ने जो लड़ाई शुरू की है, उससे पूरे क्षेत्र में जंग तेज होगी और हौती समूह ‘आक्रामक लड़ाई’ के लिए तैयार है। वहीं गुरुवार सुबह आदेन के बाहरी इलाके में गोलीबारी की आवाजें सुनी गईं, जिसे हादी ने पिछले हफ्ते ही देश की अस्थाई राजधानी घोषित किया था।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending