Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

गैजेट्स

Oppo A83 को ऑनलाइन खरीदते समय करें ये कोड इस्तेमाल, मिलेगी बंपर छूट

Published

on

oppo a83

Loading

नई दिल्ली। अगर आप स्मार्टफोन के दीवाने हैं तो खबर आपके लिए है। स्मार्टफोन कंपनी OPPO ने बाजार में एक ऐसा फोन पेश किया है जिसके बाद प्रतिद्वंदी कंपनियों को कड़ी टक्कर मिल सकती है। इस फोन का नाम Oppo A83 है। पेटीएम मॉल पर फोन के 3 जीबी वैरिएंट 11,900 रुपए में उपलब्ध हैं।

oppo a83

लेकिन आज हम आपको एक ऐसा प्रोमो कोड बताने जा रहे हैं जिससे आपको फोन खरीदते समय भारी छूट मिल सकती है। अगर आप फोन खरीदते समय MOB10 प्रोमो कोड का इस्तेमाल करेंगे तो पूरे 1,199 रुपये का कैशबैक मिलेगा। यह कैशबैक आपको Paytm wallet में मिल जायेगा। और जिससे आपको 1,199रुपये की छूट मिल जायेगी।

oppo a83

फोन के फीचर्स को अगर देखा जाए तो यह स्मार्टफोन में 5.7इंच की फुल HD डिस्प्ले दी गयी है। जिसका रेसोलुशन 720×1440 पिक्सल का है। तेज परफॉरमेंस के लिए इस स्मार्टफोन में मीडियाटेक हेलिओ P23 प्रोसेसर की सुविधा दी गयी है। साथ ही इस स्मार्टफोन में 3GB रैम के साथ 32GB आंतरिक स्टोरेज की सुविधा दी गयी है। यह स्मार्टफ़ोन एंड्राइड 7.1(नॉगत) ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

फोन में 13 एमपी का रियर कैमरा दिया गया है जबकि सेल्फी कैमरा 8 एमपी का है। फोन में आजकल की जरुरत के हिसाब से फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया। इसके अलावा 3180mAH की बैटरी भी इस स्मार्टफोन में दी गयी है।

गैजेट्स

केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन, 70 लाख मोबाइल नंबर हुए सस्पेंड; जानें क्या है कारण 

Published

on

70 lakh mobile numbers suspended in INDIA

Loading

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बड़ा एक्शन लेते हुए 70 लाख मोबाइल नंबर को सस्पेंड कर दिया है। यानी इन मोबाइल नंबर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब आपके जेहन में ही यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर सरकार की ओर से यह कदम क्यों उठाया गया है। दरअसल, यह कदम बढ़ते डिजिटल फ्रॉड को देखते हुए उठाया गया है।

इस वजह से हुए मोबाइल नंबर सस्पेंड

सस्पेंड किए गए ये वे मोबाइल नंबर थे जो किसी तरह के संदिग्ध लेन-देन से जुड़े थे। दरअसल, इस मामले को लेकर वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने मंगलवार को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के समय में डिजिटल पेमेंट को लेकर हो रही धोखाधड़ी को देखते हुए ऐसा किया गया है। बता दें, वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने यह जानकारी डिजिटल पेमेंट को लेकर धोखाधड़ी और इससे जुड़े मुद्दों पर बैठक के बाद दी है।

जनवरी में होगी अगली बैठक

जोशी ने कहा है कि डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं। बैंकों को उनकी प्रक्रियाओं और प्रणालियों को पहले से मजबूत बनाने को कहा गया है। उन्होंने बैठक को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि इस मुद्दे पर आगे भी बैठकें होती रहेंगी। इसी के साथ मामले पर अगली बैठक अगले साल जनवरी में रखी गई है।

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) धोखाधड़ी को लेकर कहा है कि राज्यों को इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है। इसी के साथ राज्य सरकारों को डेटा सुरक्षा को भी मजबूत बनाने पर गौर देना चाहिए।

फ्रॉड के मामले कैसे होंगे कम

विवेक जोशी ने कहा है कि डिजिटल धोखाधड़ी को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। इस तरह की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि समाज को इन मामलों से अवगत करवाया जाए और जागरुक किया जाए। मालूम हो कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साइबर धोखाधड़ी को लेकर समाज को जागरुक करने की बात पर जोर दिया था।

Continue Reading

Trending