Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजली देने आया था मुंबई हमले में शामिल आतंकी का भाई!

Published

on

दानियाल गिलानी, अटल बिहारी वाजपेयी

Loading

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अब हमारे बीच नहीं रहे। उनकी अंतिम यात्रा में पीएम मोदी, अमित शाह सहित कई दिग्गज नेताओं शामिल हुए थे। अटल को श्रद्धांजलि देने के लिए भारत के लोग दूर- दूर से दिल्ली के राष्ट्रीय स्मृति स्थल पहुंचे थे। जब अटल प्रधानमंत्री थे तो उन्होंने पाकिस्तान से रिश्ते सुधारने के लिए बहुत से कदम उठाए थे।

शायद यही वजह है कि उन्हे श्रद्धांजलि देने के लिए पाकिस्तान ने भी एक प्रतिनिधिमंडल भारत भेजा था। लेकिन श्रद्धांजलि देने से ज्यादा इस प्रतिनिधि मंडल ने परेशान करने का काम किया। आपको जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान द्वारा भेजे गए इस प्रतिनिधिमंडल में मुंबई आंतकी हमलों में शामिल डेविड कोलमैन हेडली का सौताला भाई दानियाल गिलानी भी थे।

26/11 का यह गुनहगार इस समय अमेरिका की जेल में सजा काट रहा है। उसे 2009 में गिरफ्तार किया गया था। कुछ दिनों पहले उस पर जानलेवा हमला भी हुआ था। अमेरिकी जेल में बंद रहते हुए मुंबई हमलों के ट्रायल के दौरान उसने मास्टरमाइंड अबु जुंदाल के खिलाफ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गवाही दी थी। नीति निर्धारक गिलानी को भारत भेजने पर हैरान हैं। वह इस समय केंद्रीय फिल्म सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष होने के साथ ही मंत्रियों के कार्यालय के निदेशक भी हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘प्रतिनिधिमंडल अंतिम संस्कार में शामिल हुए और उन्होंने विदेश मंत्री से भी मुलाकात की। यह सरकार के लिए बहुत ही शर्मिंदगी वाली बात है।’

सरकारी सूत्रों का कहना है कि दानियल गिलानी, ‘पाकिस्तान के नौकरशाह ने सार्वजनिक तौर पर हेडली के साथ अपने संबंध होने की बात खारिज की है।’ सूत्रों का कहना है कि अभी तक उसके आतंकियों से किसी तरह के लिंक नहीं मिले हैं और वह भारत की ब्लैकलिस्ट में भी शामिल नहीं हैं।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘दानियल को ब्लैकलिस्ट की जांच करने के बाद ही गिलानी को वीजा जारी किया गया था। वह हमारी ब्लैकलिस्ट में नहीं आते हैं। उनके आतंक से जुड़ाव की कोई खबरे नहीं हैं।’

हालांकि ये और बात है कि गिलानी वाजपेयी के अंतिम संस्कार के दौरान वहां मौजूद नहीं रहे। वह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ पाकिस्तानी कानून मंत्री सैय्यद अली जफर, पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहेल महमूद और दक्षिण एशिया के महानिदेशक महमूद फैजल की अनौपचारिक बैठक में ही शामिल हुए।

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending