Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

यमन विद्रोहियों के खिलाफ हमलों में सऊदी के साथ कई देश

Published

on

saudi-arab-attack

Loading

रियाद। यमन में सऊदी अरब द्वारा शिया होती समूह के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान ‘अल-हज्म’ में जॉर्डन, सूडान, मोरक्को, मिस्र और पाकिस्तान ने सऊदी का सहयोग देने का ऐलान कर दिया है। सऊदी प्रेस एजेंसी ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। सऊदी अरब और खाड़ी क्षेत्र की सहयोगियों ने गुरुवार को यमन में शिया हौती समूह के लड़ाकों को घेरने के लिए यमन के दक्षिणी शहर अदन में हवाई हमलों सहित सैन्य अभियान शुरू कर दिया है।

खाड़ी देशों के प्रसारणकर्ता अल-अरबिया टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, यमन में विद्रोहियों के खिलाफ सऊदी अरब ने 100 लड़ाकू विमानव और 150,000 सैनिक तैनात किए हैं। इस ताजा घटनाक्रम ने हौती आतंकवादियों को दक्षिण की ओर बढ़ने पर मजबूर कर दिया है। हौती समूह ने सितंबर में यमन की राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था और पिछले हफ्ते राष्ट्रपति अब्द रब्बू मंसूर के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित नए आवास की ओर बढ़ना शुरू कर दिया था और मध्य शहर तायज को भी अपने कब्जे में ले लिया था। मीडिया में आई खबरों में हालांकि कहा जा रहा है कि पाकिस्तान अभी भी सऊदी अरब के आग्रह पर विचार कर रहा है। सऊदी ने पाकिस्तान से यमन में उसका साथ देने का आग्रह किया था।

इससे पहले सऊदी ने राजधानी सना में गुरुवार को लड़ाकू विमानों ने शिया हौती समूह के शिविरों पर हमले किए। लड़ाकू विमानों ने सना में वायुसेना के अल देलामी अड्डे पर हमला किया और नागरिक हवाईअड्डे के पास स्थित हवाईपट्टी ध्वस्त कर दी। हौती राजनैतिक ब्यूरो के एक सदस्य मोहम्मद अल-बौखती ने बताया, “सऊदी हमला, यमनी लोगों के खिलाफ युद्ध का स्पष्ट संकेत है और हम उनसे लड़ेंगे।” अल-बौखती ने कहा कि सऊदी अरब ने जो लड़ाई शुरू की है, उससे पूरे क्षेत्र में जंग तेज होगी और हौती समूह ‘आक्रामक लड़ाई’ के लिए तैयार है।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending