Connect with us

नेशनल

वो अटल ही थे जो चुनाव हारने पर भी अपने विरोधी के घर लड्डू खाने जा सकते थे

Published

on

लखनऊ। भारत के बहुदलीय लोकतंत्र में अटल ऐसे एकमात्र राजनेता रहे, जो सभी दलों को स्वीकार थे। वो 16 मई, 1996 से 31 मई, 1996 और 1998 – 99 और 13 अक्तूबर, 1990 से मई, 2004 तक तीन बार भारत के प्रधानमंत्री रहे। अटल जी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल में जहां पाकिस्तान और चीन से संबंध सुधारने के लिए कई सराहनीय कदम उठाए वहीं अंतरराष्ट्रीय दवाबों के बावजूद गहरी कूटनीति और दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रदर्शन करते हुए पोखरण में परमाणु विस्फोट किए और कारगिल-युद्ध भी जीता।

आज अटल जी हमारे बीच नहीं हैं। लखनऊ से अटल को खास लगाव था। वो लखनऊ ही है जहां से अटल जी लगातार पांच बार सांसद रहे। ऐसे में हर तरफ सिर्फ अटल से जुड़े किस्से सुनाए जा रहे हैं। ऐसे में एक किस्सा वो भी है जब 1957 का चुनाव हारने के बाद अटल अपने विरोधी के घर उनकी जीत का लड्डू खाने जा पहुंचे थे।

वर्ष 1957 का चुनाव था। अटल बिहारी वाजपेयी लखनऊ से चुनाव लड़ रहे थे। उनके सामने थे कांग्रेस से पुलिन बिहारी बनर्जी ‘दादा’। बनर्जी चुनाव जीते और अटलजी हार गए। जनसंघ के कार्यालय पर मौजूद लोग हार-जीत का विश्लेषण कर रहे थे, अटल जी उठे और कुछ लोगों के साथ जा पहुंचे बनर्जी दादा के घर।

अटल को घर के सामने देख दादा के घर मौजूद लोग हड़बड़ा गए। अटल जी बोले, “दादा जीत की बधाई। चुनाव में तो बहुत कंजूसी की लेकिन अब न करो, कुछ लड्डू-वड्डू तो खिलाओ।”

आज अटल जी के जाने से पूरा देश और खासकर लखनऊ गहरे शोक में है। न सिर्फ लखनऊ बल्कि पूरा देश अटल जी जैसे जननेता और कवि को कभी भुला नहीं पाएगा। ‘आज की खबर’ भारत रत्न और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को अश्रुपूर्ण श्रृद्धांजलि अर्पित करता है।

नेशनल

पीएम मोदी के जन्मदिन पर राहुल गांधी ने किया ये ट्वीट

Published

on

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है। मंगलवार दोपहर राहुल गांधी ने ट्वीट कर पीएम मोदी को बधाई दी।

राहुल गांधी ने अपने ट्विटर हैंडल पर पीएम मोदी के लिए ट्वीट करते हुए लिखा कि 69वें जन्मदिन के अवसर मैं नरेंद्र मोदी जी को बधाई देता हूं। उनके अच्छे और सुखी स्वास्थ्य की कामना करता हूं। राहुल गांधी ने इस ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग भी किया।

गौरतलब है कि राहुल गांधी से पहले कांग्रेस अध्यक्ष (अंतरिम) सोनिया गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी। कांग्रेस पार्टी ने अपने ट्विटर अकाउंट से जन्मदिन के अवसर पर सोनिया गांधी का संदेश ट्वीट किया था।

राहुल गांधी, सोनिया गांधी के अलावा विपक्ष के कई बड़े नेताओं ने पीएम मोदी को ट्वीट कर बधाई दी। इनमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत देश के कई बड़े नेता शामिल रहे।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending