Connect with us

नेशनल

लखनऊ में बिना किसी को बताए देर रात किस के घर अचानक जा पहुंचे थे अटल?

Published

on

अटल

लखनऊ। राष्ट्रसेवा के लिए अटल जी को वर्ष 1992 में राष्ट्रपति के हाथों पद्म विभूषण सम्मान मिला और वर्ष 1994 में वाजपेयी लोकमान्य तिलक पुरस्कार और सर्वोत्तम सांसद के लिए भारतरत्न पंडित गोविन्द वल्लभ पंत पुरस्कार जैसे कई पुरस्कारों से सम्मानित हुए। वर्ष 2015 में अटल बिहारी वाजपेयी को देश के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ से नवाज़ा गया। कई दशकों तक भारतीय राजनैतिक पटल पर छाए रहने के बाद वर्ष 2007 से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के कारण वो सक्रिय राजनीति से नदारद हो गए।

आज अटल जी हमारे बीच नहीं हैं। ऐसे में हर तरफ सिर्फ अटल से जुड़े किस्से ही सुनाए जा रहे हैं। ऐसे में एक किस्सा वो भी है जब 1957 के चुनाव के दौरान अटल जी लखनऊ में थे और रात को बिना किसी को बताए फूलकुमारी बुआ जी के घर जा पहुंचे थे।

1957 में लखनऊ में चुनाव लड़ने के दौरान अटल बिहारी वाजेपयी जी ने अपने सहयोगी चंद्र प्रकाश अग्निहोत्री जी से पूछा कि फूलकुमारी बुआ कहां रहती हैं? अग्निहोत्री जी बोले हमारे घर के पास। दरअसल फूलकुमारी शुक्ल ग्वालियर में अटल जी के गुरु रहे त्रिवेणी शंकर वाजपेयी जी की बहन थीं।

रात में बिना किसी को बताए अटल जी अग्निहोत्री जी के घर पहुँच गए और उनको लेकर बुआ के घर पहुंचे। बुआ के पैर छुए और हालचाल पूछा। फूलकुमारी बुआ ने अटल जी की बातों का जवाब बाद में दिया पहले वहां मौजूद सभी के पैर छूने का आदेश दिया। अटल जी ने लाइन से सबके पैर छुए, चाहें बच्चा हो या बड़ा। कुछ लोगों ने उनका हाथ बीच में रोका तो बोले, “बुआ का आदेश है, पालन तो होगा ही।”

आज अटल जी के जाने से पूरा देश और खासकर लखनऊ गहरे शोक में है। न सिर्फ लखनऊ बल्कि पूरा देश अटल जी जैसे जननेता और कवि को कभी भुला नहीं पाएगा। ‘आज की खबर’ भारत रत्न और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को अश्रुपूर्ण श्रृद्धांजलि अर्पित करता है।

नेशनल

Corona Update : भारत में 24 घंटे में सामने आए कोविड-19 के 64,000+ नए मामले

Published

on

By

भारत में शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे के अंदर कोविड-19 के 64,553 नए मामले मिलने के बाद कुल मामले बढ़कर 24,61,190 हो गए हैं।

चीन का रवैया देख भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला, उठाएगी ये कदम

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में​ कुल मामलों में से 6,61,595 मामले सक्रिय हैं। वहीं, देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 48,040 हो गई है।

देश में कोरोना से जंग जीतकर वापस अपने घर आने वाले लोगों की संख्या,17,51,555 हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ये साफ कहा गया है कि लोग सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन का ज़रूर पालन करें।

#corona #covid19 #coronaupdate #India #coronavaccine

 

Continue Reading

Trending