Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

चुन-चुनकर मुगलों से बदला लेने वाली योगी सरकार जगमगाएगी एक मुस्लिम शासक का किला

Published

on

Loading

इलाहाबाद। जब से योगी सरकार आई है तब से शहरों के नाम बदले जाने की प्रथा ज़ोरों पर है। ख़ासकर इस्लाम से संबंध रखने वाले शहरों के नाम। इस्लाम में भी लगता है योगी सरकार को मुगल काल से कुछ व्यक्तिगत ही बैर है। इसी के चलते पहले मुगलसराय का नाम बदला और अब इलाहाबाद के नाम पर भी तलवार लटक रही है। लेकिन फिलहाल जो खबर आई है उसके मुताबिक योगी सरकार मुगलों की भटकती आत्मा को शांति देने की ओर काम कर रही है।

एक तरफ योगी सरकार मुग़ल शासक द्वारा बनाए गए इमारतो का विरोध कर रही है। तो दूसरी तरफ मुग़ल शासक अकबर द्वारा बनाए गए इलाहाबाद के किले को सजाने और सवारने का काम करने जा रही है। इसके लिए सरकार ने 2 करोड़ का बजट भी जारी कर दिया है।

अकबर ने ही रखा था प्रयागराज का नाम बदलकर इलाहाबाद :

संगम तट पर बने मुग़ल शासक अकबर के इस किले की खूबसूरती देश के साथ साथ विदेशो में भी प्रसिद्ध है। बता दें, इस बार कुंभ मेले में आ रहे सैलानियों के लिए लेजर शो देखने की भी व्यवस्था की जा रही है। जिसका बजट 10 करोड़ रखा गया है। कुंभ मेले से पहले ये किला पूरी तरह से जगमगा उठेगा।

लगभग सैकड़ों वर्षो पहले बना यह किला लोगो के बिच काफी प्रसिद्ध है। लेकिन देखरेख की अभाव की वजह से इस किले की दीवारें बहुत क्षतिग्रस्त हो गई है।

झारखण्ड

झारखंड पुलिस को बड़ी सफलता, तीन नक्सली गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार बरामद

Published

on

Loading

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सलियों के खिलाफ अभियान में जिला पुलिस बल को बड़ी सफलता मिली है। अभियान के दौरान गोइलकेरा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम रेला पराल और रायरोवा के पास पंचलताबुरू जंगल क्षेत्र में नक्सली दस्ता के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। उनकी निशानदेही पर एक 303 राइफल, भारी मात्रा में विस्फोटक एवं अन्य सामग्री एक नक्सल डम्प से बरामद किया गया। बरामद विस्फोट को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बम निरोधक दस्ता के मदद से नष्ट कर दिया गया।

घटना के संबंध मिली जानकारी अनुसार पुलिस को सूचना प्राप्त हुई थी कि गोईलकेरा थाना क्षेत्र ग्राम रेला पराल, रायरोवा के आस-पास जंगल क्षेत्र में भाकपा माओवादी का एक दस्ता भ्रमणशील है. जिसके बाद चाईबासा पुलिस, कोबरा एवं सीआरपीएफ की टीमों का एक संयुक्त अभियान दल गठित कर अभियान संचालित किया गया।

अभियान के क्रम में ग्राम रेला पराल एवं रायरोवा के समीप पंचलताबुरू जंगल क्षेत्र में भ्रमणशील नक्सली दस्ता के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया जिनमे एक छत्तीसगढ़ और दो झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के हैं। गिरफ्तार नक्सलियों में रोहित पदम छत्तीसगढ़ का रहने वाला है, वहीं युलिप जोजो और बासु बाहंदा झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के रहने वाले हैं।

गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में नक्सलियों ने अपने हथियारों और विस्फोटकों के बारे में बताया. जिसके बाद पुलिस जवानों ने उनकी निशानदेही पर एक 303 राइफल, भारी मात्रा में विस्फोटक एवं अन्य सामग्री एक नक्सल डंप से बरामद किया गया। बरामद विस्फोटकों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से वहीं पर नष्ट कर दिया गया।

 

Continue Reading

Trending