Connect with us

प्रादेशिक

चुन-चुनकर मुगलों से बदला लेने वाली योगी सरकार जगमगाएगी एक मुस्लिम शासक का किला

Published

on

इलाहाबाद। जब से योगी सरकार आई है तब से शहरों के नाम बदले जाने की प्रथा ज़ोरों पर है। ख़ासकर इस्लाम से संबंध रखने वाले शहरों के नाम। इस्लाम में भी लगता है योगी सरकार को मुगल काल से कुछ व्यक्तिगत ही बैर है। इसी के चलते पहले मुगलसराय का नाम बदला और अब इलाहाबाद के नाम पर भी तलवार लटक रही है। लेकिन फिलहाल जो खबर आई है उसके मुताबिक योगी सरकार मुगलों की भटकती आत्मा को शांति देने की ओर काम कर रही है।

एक तरफ योगी सरकार मुग़ल शासक द्वारा बनाए गए इमारतो का विरोध कर रही है। तो दूसरी तरफ मुग़ल शासक अकबर द्वारा बनाए गए इलाहाबाद के किले को सजाने और सवारने का काम करने जा रही है। इसके लिए सरकार ने 2 करोड़ का बजट भी जारी कर दिया है।

अकबर ने ही रखा था प्रयागराज का नाम बदलकर इलाहाबाद :

संगम तट पर बने मुग़ल शासक अकबर के इस किले की खूबसूरती देश के साथ साथ विदेशो में भी प्रसिद्ध है। बता दें, इस बार कुंभ मेले में आ रहे सैलानियों के लिए लेजर शो देखने की भी व्यवस्था की जा रही है। जिसका बजट 10 करोड़ रखा गया है। कुंभ मेले से पहले ये किला पूरी तरह से जगमगा उठेगा।

लगभग सैकड़ों वर्षो पहले बना यह किला लोगो के बिच काफी प्रसिद्ध है। लेकिन देखरेख की अभाव की वजह से इस किले की दीवारें बहुत क्षतिग्रस्त हो गई है।

प्रादेशिक

आंंध्र प्रदेश में बड़ा हादसा, गोदावरी नदी में पलटी नाव, 61 लोग थे सवार

Published

on

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश से बड़ी खबर सामने आई है। यहां गोदावरी नदी में एक नौका के पलट जाने से कई लोगों के डूबने की आशंका है।

आपको बता दें कि गोदावरी में इस समय बाढ़ आई हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक यह हादसा पूर्वी गोदावरी जिले के देवीपटनम में हुआ है। घटना के समय नाव में 61 लोग सवार थे।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक हादसे में अबतक करीब 10 लोगों को बचा लिया गया है। फिलहाल 30 सदस्यीय एनडीआरएफ की दो टीमें मौके के लिए रवाना हुई हैं। एसपी अदनान अंसारी ने बताया कि हादसे के बारे में पूरा ब्योरा जुटाया जा रहा है।

आंध्र प्रदेश टूरिज्म डवलपमेंट कॉर्पोरेशन की तरफ से संचालित यह नाव देवीपाटनम के पास गांधी पोचम्मा मंदिर से एक प्रमुख पर्यटन स्थल पपिकोंडालु के लिए चली थी।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending