Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

अगर प्रेग्नेंसी में खाईं ये चीज़े तो शिशु को हो सकती दिक्कत, कई बार तो..

Published

on

Loading

प्रेगनेंसी

कच्चे दूध का सेवन करने से आ सकती है परेशानी-

प्रेगनेंसी में कच्चे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। कच्चे दूध का सेवन करने से पेट की कुछ प्राब्लम का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान हमेशा उबाले हुए दूध का ही सेवन करें। फ्रिज़ में रखें दूध का सेवन भी गरम करने के बाद ही करें। ठन्डे दूध को न पिंए।

प्रेगनेंसी

चाय कॉफ़ी से रहे दूर-

प्रेगनेंसी में चाय कॉफ़ी का सेवन कम करना चाहिए। क्योंकि इसमें काफ्फीन की मात्रा अधिक होती है। और जब महिलाएं इसका सेवन दिन में कई बार करती है। तो इसके कारण गैस की समस्या उत्त्पन्न हो सकती है। खाली पेट चाय का सेवन तो कभी नहीं करना चाहिए। यदि आप चाय का सेवन करती हैं तो साथ में कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए।

प्रेगनेंसी

नशीले पदार्थ का सेवन ना करे-

नशीले पदार्थ तो किसी के लिए भी हानिकार होता है तो गर्भवती महिला के लिए तो वैसे ही इस का सेवन करना सख्त मना होता है। नशीले पदार्थो का सेवन करने से गर्भवती महिला के सेहत पर तो असर पड़तस ही है। साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी हानिकार हो सकता है।

प्रेगनेंसी
कटहल-

कटहल खाना प्रेगनेंसी में हानिकार हो सकता है। वैसे तो कटहल सब्ज़ी के रूप में बहुत लोकप्रिय है। लेकिन इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है,जिसका सेवन गर्भावस्था में करने पर हेल्थ प्राब्लम हां सकती हैं। इसीलिए गर्भावस्था में इसके सेवन से बचें।

नेशनल

वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी होंगे नए नौसेना चीफ, 30 अप्रैल को संभालेंगे पदभार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख होंगे। दिनेश त्रिपाठी 30 अप्रैल को अपना नया पदभार संभालेंगे और इसी दिन मौजूदा नेवी चीफ आर हरि कुमार सेवानिवृत होंगे।दिनेश त्रिपाठी अभी नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ हैं। वे इससे पहले पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं। अपने 39 साल लंबे करियर में उन्होंने भारतीय नौसेना के कई अहम असाइनमेंट्स पर काम किया है।

वाइस एडमिरल त्रिपाठी का 15 मई 1964 को जन्म हुआ था और एक जुलाई 1985 में वह भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ वाइस एडमिरल त्रिपाठी का करीब 30 वर्ष का लंबा और विशिष्ट करियर रहा है। नौसेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले वह पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं।

उन्होंने आईएनएस विनाश की भी कमान संभाली थी। रियर एडमिरल के तौर पर वह ईस्टर्न फ्लीट के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं। वह भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के कमांडेंट भी रह चुके हैं। सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने गोवा के नेवल वॉर कॉलेज और अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज में भी कोर्स किया है। उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और नौसेना मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Continue Reading

Trending