Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

मौजूदा वित्त वर्ष में सर्वाधिक विनिवेश : जेटली

Published

on

नई दिल्ली, अरुण जेटली, केंद्रीय वित्त मंत्री, विदेशी मंत्रालय, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड, कोल इंडिया

Loading

नई दिल्ली| केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि सरकार भले ही मौजूदा कारोबारी साल में विनिवेश का लक्ष्य पूरी तरह से हासिल नहीं कर पाई, लेकिन इस कारोबारी वर्ष में विनिवेश से अब तक की सर्वाधिक आय हुई है। जेटली ने यहां विदेशी मंत्रालय के सहयोग से आयोजित ग्रोथ नेट 2015 सम्मेलन में कहा, “भले ही मौजूदा कारोबारी साल में हम विनिवेश का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाए, लेकिन किसी भी वर्ष की तुलना में इस वर्ष सर्वाधिक विनिवेश हुआ है और इसलिए हम इसे अगले वर्ष और बढ़ाना चाहते हैं।” मौजूदा कारोबारी साल में विनिवेश से 31,350 करोड़ रुपये हासिल होने का अनुमान है। सरकार ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड और कोल इंडिया के विनिवेश से ही 24,500 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं।

2015-16 के लिए बजट में सरकार ने सरकारी कंपनियों के विनिवेश से 69,500 करोड़ रुपये जुटाने का अनुमान रखा है। इसके अंतर्गत अल्पमत हिस्सेदारी के विनिवेश से 41 हजार करोड़ रुपये की आय और नुकसान तथा लाभ में चल रही सरकारी कंपनियों की रणनीतिक बिक्री से 28,500 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। रणनीतिक बिक्री को स्पष्ट करने के लिए कहने पर मंत्री ने बताया कि इसका मतलब है प्रबंधन नियंत्रण का हस्तांतरण। उन्होंने और स्पष्ट करते हुए पूछा, “घाटे में चल रही कंपनी, जिसे उबारा नहीं जा सकता, क्या उसके बारे में कहा जा सकता है कि मैं विनिवेश करना चाहता हूं, लेकिन नियंत्रण अपने पास रखना चाहता हूं और करदाताओं का पैसा उसमें झोंका जाएगा?”

 

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending