Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

इन जगहों पर मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, आप भी करना चाहेंगे यहां काम

Published

on

Loading

अच्छी सैलरी पर जॉब हर कोई करना चाहता है। आपकी सैलरी के आगे कितना जीरो है यह सब कुछ आपकी समाज मे ‘रेपो’ तैयार करती है। सैलरी के अंक ही आपकी लाइफस्टाइल डिसाइड करता है। हालांकि भारत में नौकरी पेशा लोगों की सैलरी बहुत खास नही होती। प्राइवेट वालों की तो बात ही न कीजिये। कंपनियों द्वारा सबसे ज्यादा प्राइवेट कर्मचारी ही रगड़े जाते हैं। काम अधिक दाम कम यही हकीकत है। लेकिन, आइये हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको आपके काम के बदले ड्रीम सैलरी दी जाती है।

साभार – इंटरनेट

स्विटजरलैंड – बॉलीवुड फिल्मों में स्विटजरलैंड को अभी तक रोमांस की नगरी के तौर पर ही पेश किया गया है। शायद ही कोई ऐसी हिंदी फिल्म बनी हो जिसका लीड किरदार इस देश में नौकरी या बिजनेस करता हो। आईएमडी की रेटिंग के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी स्विटजरलैंड में काम कर रहे लोगों को मिलती है। यहां हफ्ते में औसतन 31 घंटे काम करना पड़ता है।

साभार – इंटरनेट

लक्जमबर्ग – यूरोप में मौजूद लग्जमबर्ग भले ही छोटा सा देश हो, मगर सैलरी के मामले में यह पूरी दुनिया में तीसरे नंबर पर है। यहां सर्विस करने वाले कर्मियों की सालाना औसत आय 40.11 लाख होती है। यानी महीने में कर्मी 3.34 लाख रुपये कमाते हैं।

साभार – इंटरनेट

अमेरिका – नौकरी और सैलरी के लिहाज से संयुक्त राज्य अमेरिका दूसरे पायदान पर है। यह देश सर्वश्रेष्ठ ग्राहक सेवा और पेशेवर रवैये के लिए जाना जाता है। एक साल में औसतन यहां काम करने वाले करीब 42 लाख कमाते हैं। यानी उनकी मासिक आय 3.47 लाख रुपये है।  यहां हफ्ते में कम से कम 34.4 घंटे काम करना अनिवार्य है।

साभार – इंटरनेट

हांगकांग –  हांगकांग पर भले ही चीन का कब्जा है, लेकिन यहां के कर्मी चीन के पेशेवरों से ज्यादा कमाते हैं। आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक इस देश में काम करने वाले लोग साल में औसतन 30.93 लाख रुपये कमाते हैं।  इस लिहाज से उनकी औसत मासिक आय 2.57 लाख रुपये हुई।

साभार – इंटरनेट

जापान और जर्मनी – सैलरी के मामले में जर्मनी और जापान दुनिया पर पांचवें स्थान पर हैं। जापान में काम करने वाले लोग सबसे ज्यादा मेहनती माने जाते हैं। यहां सर्विस करने वाले पेशेवर साल में औसतन 33.08 लाख रुपये कमाते हैं।

जर्मनी आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक जर्मन कंपनियां कर्मियों की ट्रेनिंग पर सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित करती हैं। यही वजह है कि यहां काम करने वाले लोगों में ‘वर्क मोटीवेशन’ ज्यादा होता है। यहां के पेशवर सालाना औसतन 29.03 रुपये कमा लेते हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में अपने नागरिकों की मौत से भड़का चीन, घटना की गहन जांच की मांग की

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अपने चार नागरिकों की हत्या के बाद चीन भड़का हुआ है। गृह मंत्री मोहसिन नकवी हमले के तुरंत बाद चीन के दूतावास पहुंचे और राजदूत जियांग जैदोंग से मुलाकात की। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने भी हमले की कड़ी निंदा की, उन्होंने हमले को पाक चीन की दोस्ती को नुकसान पहुंचाने की साजिश बताया।

चीनी नागरिकों पर हुए हमले पर सिंघुआ विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय रणनीति संस्थान के अनुसंधान विभाग के निदेशक कियान फेंग ने कहा है कि यह हमला पाकिस्तान के लिए एक चेतावनी की तरह है। ये बताता है कि पाकिस्तान को अभी सुरक्षा क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है। ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख में उन्होंने इस हमले को उस हमले की कॉपी बताया जो 2021 में किया गया था, जिसमें 9 चीनी नागरिकों की मौत हो गई थी। इस लेख में ये भी कहा गया है कि इस तरह के हमले बताते हैं कि आतंकी ताकतें चीन और पाकिस्तन के आर्थिक गलियारे की सफलता नहीं देखना चाहती हैं और लगातार इसे विफल करने की साजिश रच रही हैं।

उधर अपने नागरिकों की मौत के बाद चीन ने घटना की गहन जांच की मांग भी कर डाली है। पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा, “पाकिस्तान में चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने आपात कार्य शुरू कर दिया है और पाकिस्तानी पक्ष से हमले की गहन जांच करने, दोषियों को कठोर सजा देने तथा चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए व्यावहारिक और प्रभावी उपाय करने की मांग की है।”

Continue Reading

Trending