Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

10वीं पास के लिए बिहार पुलिस में 1255 पदों पर नौकरी करने का सुनहरा मौका

Published

on

बिहार

Loading

नई दिल्ली। अगर आप 10वीं पास है तो आपके लिए बिहार पुलिस में सरकारी नौकरी करने का सुनहरा अवसर है। आपको बता दें कि 37 साल के उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए विवरण को पढ़ेंः-

कुल पद: 1255

पदों का विवरण:  पुलिस उपाधीक्षक, वाणिज्य कर पदाधिकारी इत्यादि।

शैक्षणिक योग्यता: मान्याताप्राप्त संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण व अन्य निर्धारित योग्यताएं।

आयु सीमा: अधिकतम आयु 37 वर्ष निर्धारित

आवेदन शुल्कः बिहार के एससी/एसटी/ दिव्यांग (40% से अधिक) के लिए 150 रुपये और अन्य वर्गों के लिए 600 रुपये।

चयन प्रक्रियाः चयन प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार से होगा।

आवेदन प्रक्रिया: बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। उसके बाद आवेदन के प्रिंटआउट को आगामी चयन प्रक्रिया के लिए सुरक्षित रख लें।

अंतिम तिथिः 31 अगस्त, 2018

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending