Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कोहली के विराट पारी ने तोड़ा इस कप्तान का 28 साल पुराना रिकॉर्ड

Published

on

Loading

रिपोर्ट- आदर्श कुमार

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने आलोचकों को जवाब देते हुए इंग्लैंड की सरज़मी पर अपने करियर का पहला शतक ठोक दिया है। एक समय टीम इंडिया की आधी टीम 150 रनों से पहले ही पवेलियन जा चुकी थी। तब कोहली ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर छोटी- छोटी साझेदारी करते हुए भारत को मैच में वापस ले कर आए। कप्तान विराट कोहली ने संकट में घिरी टीम इंडिया में अपने जुझारू शतक की बदौलत नई जान फूंक डाली।

एक समय 150 बनाना था मुश्किल टीम को 274 रनों तक पहुँचाया:

पहले टेस्ट के दूसरे दिन एक समय भारत की टीम 150 रन बनाने के लिए जूझ रही थी। लेकिन ये कोहली का शतक ही था कि टीम 274 के स्कोर तक पहुँच सकी। इस शतक के साथ कोहली ने इंग्लैंड की धरती पर अपना पहला शतक बनाया।

28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा:

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड में 28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली ने भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के पहली पारी में सर्वाधिक 121 रन बनाने का कीर्तिमान को तोड़ते हुए 149 रनों की पारी खेली। अजहर ने 1990 में लॉर्ड्स टेस्ट में यह शतकीय पारी पारी खेली थी। हालांकि भारत ने वह टेस्ट 247 रनों से हार गया था।

पहले टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड ने 1 विकेट खोकर 9 रन बना लिए थे और टीम इंडिया को 22 रनों की लीड इंग्लैंड के द्वारा मिल गई थी।

अन्तर्राष्ट्रीय

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में केन्या के रक्षा प्रमुख की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केन्या के आर्मी चीफ जनरल फ्रांसिस ओगोला की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। उनके साथ हेलीकॉप्टर पर सवार 9 और लोगों की भी जान चली गई। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घटना के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा कि केन्या के रक्षा प्रमुख और नौ अन्य शीर्ष अधिकारियों की गुरुवार को देश के एक दूरदराज के इलाके में एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

रुटो ने कहा, ‘मुझे केन्या रक्षा बलों के प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला के निधन की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक जांच टीम गठित की गई है और उन्हें एल्गेयो मराकवेट काउंटी में दुर्घटना स्थल पर भेजा गया है।’

रूटो ने बताया कि जनरल ओगोला केन्या के उत्तरी रिफ्ट क्षेत्र में सैनिकों के साथ बैठक करने और वहां पर चल रहे स्कूल नवीकरण का निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को नैरोबी से रवाना हुए थे। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, केन्या रक्षा बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में, यह केन्या रक्षा बलों की बिरादरी के लिए एक दुखद क्षण है और यह राष्ट्र के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन है। हमारी मातृभूमि ने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया है।’

राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि केन्या में शुक्रवार से तीन दिनों का शोक मनाया जाएगा। केन्या के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, जनरल ओगोला 1984 में केन्याई रक्षा बलों में शामिल हुए और केन्या वायु सेना में तैनात होने से पहले 1985 में वो दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हुसैन मोहम्मद के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद केन्याई राष्ट्रपति ने नैरोबी में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है।

Continue Reading

Trending